Connect with us

BIHAR

पटना को 23 नए पार्कों की सौगात जिनमे से 3 पार्क अलगे माह बनकर होंगे तैयार, जाने और कहा-कहा बनाए जाएंगे पार्क

Published

on

राजधानी को संजाने संवारने की कवायद तेज है। पटना में 72 पार्कों के अलावा 23 नए पार्कों को नए सिरे से बनाया जाएगा। पार्कों को चिन्हित कर पटना पार्क प्रमंडल ने मंजूरी के लिए विभाग को सौंपा है। राजधानी के जिन इलाकों में 23 पार्क बनाए जाने हैं उनमें राजेंद्र नगर में तीन, पाटलिपुत्रा में तीन, एजी कॉलोनी में एक, कृष्णा नगर में एक और कंकड़बाग इलाके में 13 पार्क बनाए जाने हैं। सभी इलाकों के विकसित होने से इन इलाकों के वातावरण में शुद्धता के साथ सुंदरता भी आएगी।

बता दें कि पटना पार्क प्रमंडल के रेंज 2 में सबसे अधिक 44 पार्क है। आठ नए पार्क और जुड़ने वाले हैं। इसके बाद रेंज टू में 52 पार्क हो जाएंगे। कंकड़बाग इलाके में हर 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर एक पार्क है। पार्क के होने से स्थानीय लोगों को सुबह के समय टहलने में आसानी होती है। वहीं, गर्दनीबाग इलाके में पार्क की संख्या ना के बराबर है।

प्रतीकात्मक चित्र

अगले महीने यानी फरवरी में राजधानी वासियों को तीन और पार्कों की सौगात मिलने जा रही है। पटना पार्क प्रमंडल के अंतर्गत आने वाले कंकड़बाग स्थित मैकडावेल गोलंबर पार्क फेज टू, आटो स्टैंड पार्क फेज टू और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है। फरवरी माह में तीनों पार्क आम लोगों के लिए खुल जाएंगे।

नए पार्कों में एंट्री के लिए किसी तरह का शुल्क लिया जाएगा या नहीं इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है पटना पार्क प्रमंडल के 74 में से 12 पार्क को छोड़ दे तो सभी में मुफ्त में लोग प्रवेश करते हैं। ऑटो स्टैंड पार्क फेज 2 और मैकडोवेल गोलंबर पार्क फेज 2 में नक्षत्र वन बनाया जाएगा। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। नक्षण वन में राशि के अनुसार पौधारोपण होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.