Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले 2 दिन तक रहेगा शीतलहर, पछुआ हवा के प्रभाव से सभी जिले ठंड की चपेट में, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Published

on

आईएमडी ने बिहार में दो दिनों तक कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। राज्य के सभी 38 जिलों में कोल्ड डे को लेकर मौसम विभाग ने बचाव की अपील की है। इस दौरान आगामी 2 दिनों तक सभी जिलों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का धुंध छाया रहेगा। पहाड़ी इलाकों से आ रही तेज सर्द हवाओं ने बिहार में ठिठुरन बढ़ा दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पछुआ हवा का प्रभाव बिहार में 1.5 किमी ऊपर तक हो रहा है। पछुआ हवा 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है। सर्द भरी हवा के प्रभाव से अगले दो दिनों तक पूरा राज्य ठंड के चपेट में रहेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले 5 दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर का धुंध सुबह के समय दो दिनों तक पूरे राज्य में छाया रहेगा।

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीते 24 घंटों में मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहा। जीरादेई में सबसे ठंडा जगह रहा इस दौरान यहां का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के गया, रोहतास, डेहरी और दरभंगा में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से पूरे राज्य में ठंड ने ठिठुरन बढ़ा दी है।

कोविड पीरियड में मौसम के प्रभाव से स्वास्थ का भी ख्याल रखना होगा। राजधानी के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ राणा एसपी सिंह सलाह देते हैं कि कोविड का दौर जारी है और ऐसे में सर्दी से होने वाली बीमारी भी इसी के लक्षण जैसी होती है। लोगों को गरम कपड़ा और खान-पान में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ठंड हवा लोगों के सेहत को प्रभावित कर सकती है इसे लेकर काफी सजग रहना होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.