Connect with us

BIHAR

बिहार के सरकारी स्कूलों में बेंच-डेस्क खरीद के लिए 99 करोड़ मंजूर, सभी बच्चों को मिलेंगे दो-दो मास्क

Published

on

शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की अहम बैठक हुई जिसमें 18 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मंजूरी मिली है। बैठक में राज्य के चयन किए गए 2803 प्राथमिक स्कूलों में बेंच व डेस्क की खरीद के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 में 99 करोड़ 75 लाख की राशि को मंजूरी मिली है। इसके साथ ही राज्य के वर्ग 1 से लेकर 12वीं तक के सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च विद्यालय में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए बच्चों को पठन-पाठन से पहले जीविका द्वारा दो-दो मास्क उपलब्ध कराया गया था।

बैठक में इसके भुगतान के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 51 करोड़ 76 लाख 52 हजार की राशि को अग्रिम मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट सचिव ने जानकारी दी कि पूर्वी चंपारण जिले के चकिया-केसरिया- सत्तरघाट पथ में गंडक नदी के सत्तरघाट पर भू-अर्जन, दो लेन वाले पहुंच पथ निर्माण कार्य के अलावे रिवर ट्रेडिंग कार्य व गाइडलाइन बांध निर्माण कार्यों व उच्चस्तरीय आरसीसी पुल के निर्माण के लिए 448 करोड़ 64 लाख की मंजूरी मिली है।

प्रतीकात्मक चित्र

इसके साथ ही सड़क संपर्क योजना के तहत वामपंथ उग्रवाद प्रभावित इलाकों में सूबे के तीन जिले औरंगाबाद, बांका और गया के तहत बैच-1 वर्ष 2021- 22 में 11 अदद पथ 189.20 किलोमीटर लंबाई व एक अदद पुल बनाने पर मुहर लगी है। इसके लिए 265 करोड़ 36 लाख 16 हजार की प्रशासनिक मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल सचिवालय के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि बैठक में बिहार पुलिस के तहत स्पेशल ऑक्जिलरी पुलिस (एसएपी) में पदस्थापित भारतीय सेना के रिटायर्ड सैनिकों के लिए टोटल 17000 बलों की अनुबंध अवधि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए विस्तारित करने पर मुहर लगी है। अब, बिहार में निजी या कमर्शियल पुराने वाहनों को रद्द घोषित करके नए गाड़ी खरीदने पर राज्य सरकार छूट देगी इस बात पर भी मंजूरी मिली है। प्राइवेट वाहन मालिकों को 25 प्रतिशत और व्यवसायिक गाड़ी मालिकों को 15 प्रतिशत टैक्स में डिस्काउंट मिलेगा। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.