Connect with us

BIHAR

राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन का रास्ता साफ, भागलपुर से 14 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली, पटना का भी सफर होगा आसान

Published

on

कल यानी 28 जनवरी को जमालपुर और रतनपुर स्टेशनों के बीच डबल लाइन का 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कमिश्नर ऑफ़ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ट्रेन चलाकर ट्रैकों के क्षमता की ट्रायल करेंगे। इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रैकों की स्पीड की जांच की जाएगी। इससे पूर्व दोनों स्टेशनों के बीच दोहरीकरण, जमालपुर के नवनिर्मित टनल व विद्युतीकरण का मुआयना करेंगे। सीआरएस की मंजूरी मिलते ही दोनों स्टेशनों के बीच अप और डाउन दिशा में ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा और साथ ही ट्रेनों के क्रॉसिंग की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

दोनों स्टेशनों के बीच परिचालन शुरू होने से 15 से 20 मिनट तक ट्रेनों को रोक करने का झंझट खत्म हो जाएगा। सबसे अहम बात यह है कि गुवाहाटी, हावड़ा, दिल्ली के बीच जमालपुर से रतनपुर तक ही एकमात्र स्टेशन था जहां दोहरीकरण नहीं हुआ था। वहीं, सीआरएस के बाद भागलपुर रुट होते हुए राजधानी एक्सप्रेस के चलने का रास्ता भी क्लियर हो जाएगा। इस ट्रेन के परिचालन होने की कवायद तेज हो गई है। राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन होने से साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों के लिए दिल्ली का सफर सुगम हो जाएगा। मात्र 14 घंटे में यात्री भागलपुर से राजधानी का सफर कर सकेंगे।

साप्ताहिक ट्रेन अगरतल्ला-मालदा-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन इस वर्ष शुरू हो जाएगा। देर शाम 7:25 पर अगरतल्ला से खुलेगी और अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बादरपुर, होजाई, गुवाहाटी, रागिया, बरपेश रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, मुकरिया के रास्ते दूसरे दिन मंगलवार की शाम रात 5:30 बजे ट्रेन मालदा टाउन पहुंचेगी।

मालदा स्टेशन से यह ट्रेन शाम 5:40 बजे खुलेगी। देर शाम 7:00 बजे साहिबगंज पहुंचेगी। यहां से खुलने के बाद डायरेक्ट यह ट्रेन 8:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी। 5 मिनट ठहरने के बाद 8:05 बजे से भागलपुर से प्रस्थान करेगी और 8:45 बजे जमालपुर पहुंच जाएगी। महज 3 घंटे में भागलपुर से पटना यात्री पहुंच सकेंगे वही 14 घंटे में राजधानी दिल्ली का सफर पूरा किया जा सकेगा।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन को भागलपुर और जमालपुर होते हुए चलाने की योजना पर काम चल रहा है। इसी को देखते हुए जमालपुर के नवनिर्मित टनल और डबल लाइन का सीआरएस कर ही इसे चालू करने की दिशा में तेज पहल कर दी गई है। बता दें कि अगरतल्ला से मालदा टाउन की दूरी 2427 किलोमीटर है व भागलपुर से दिल्ली की दूरी 1210 किलोमीटर है। इस ट्रेन की एवरेज स्पीड 61.57 किलोमीटर प्रतिघंटे की है। मालदा से भागलपुर, जमालपुर व किऊल स्टेशन तक 110 किमी प्रति घंटे और किऊल और पटना के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार है। अधिकारियों ने बताया कि राजधानी के परिचालन को देखते हुए पुरानी पटरियां बदलने का काम जारी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.