Connect with us

BIHAR

मुंगेर में 100 बेड के अस्पताल के साथ बनेंगे 23 और अस्पताल, साथ ही मुंगेर जिला पर्यटन हब के तौर पर होगा विकसित

Published

on

23 जनवरी का दिन मुंगेर के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा। मुंगेर के सांसद और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने रविवार को दोपहर सदर अस्पताल में 71.15 करोड़ रुपए की राशि से बने अस्पताल भवन के आधारभूत संरचना का नारियल फोड़कर विधिवत रूप से उद्घाटन किया। 28 करोड़ की राशि खर्च कर निर्मित होने वाले 100 बेड के मॉडल अस्पताल भवन के साथ ही जमालपुर, बरियारपुर, टेटिया बंबर और असरगंज में 7-7 करोड़ की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य भवन निर्माण का विधिवत रूप से शिलान्यास किया।

आधारभूत संरचना के विस्तार का उद्घाटन करते हुए सांसद सिंह ने जिले वासियों को शुभकामना दी। उन्होंने डीएम और सिविल सर्जन के प्रयास की भी तारीफ की। जिन्होंने स्वास्थ्य भवनों के लिए भूमि उपलब्ध कराकर सरकार को प्रस्ताव भेजा था। सांसद ने कहा कि सीएम नीतीश के नेतृत्व में तीव्र गति से विकास हो रहे हैं। भविष्य में तीव्र गति से मुंगेर का विकास होगा। बता दें कि मुंगेर में मॉडल अस्पताल बन जाने से रेफर करने की शामत नहीं आएगी।

स्वास्थ्य भवन निर्माण का कार्यारंभ करते सांसद

मॉडल अस्पताल के बनने से मरीजों को हर तरह का इलाज और जांच की सुविधा एक ही छत के नीचे हो सकेगी। कार्यक्रम का संचालन कर रहे डीपीए मोहम्मद नसीम ने कहा कि सांसद और जिला अधिकारी के निरंतर प्रयास से 23 स्वास्थ्य भवन का आधारभूत संरचना विस्तार की स्वीकृति मुंगेर को मिली है, जो जिले के लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

सांसद ने बताया कि मुंगेर को पर्यटन हब बनाने के लिए जिले के ऐतिहासिक जगहों को सरकार जीर्णोद्धार करेगी। 7.50 करोड़ रुपए खर्च कर गर्म कुंड के लिए प्रसिद्ध ऋषि कुंड के जीर्णोद्धार की स्वीकृति मिल चुकी है। शीघ्र ही इसका काम शुरू होगा। 12.5 करोड़ की स्वीकृत योजना से खड़गपुर झील का जीर्णोद्धार होगा, इसका डीपीआर तैयार है। मुंगेर किला के सौंदर्यीकरण के लिए भी विभाग के सचिव से बातचीत हुई है।

गंगा पर निर्माणाधीन रेल-सह-सड़क पुल का एप्रोच पथ मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। कई बाधाओं के बाद यह बनकर पूर्ण हो चुका है। कोरोना संक्रमण के चलते उद्घाटन में देरी हो रही है। शीघ्र ही पुल का उद्घाटन होगा। बेगूसराय, खगड़िया व गंगा पार के अन्य शहरों की दूरी लोग मिनटों में तय कर सकेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending