Connect with us

BIHAR

बिहार के भागलपुर में बनेगा खादी मॉल और डाय हाउस, उद्योग मंत्री ने की घोषणा

Published

on

भागलपुर शहर में खादी मॉल और डाय हाउस बनेगा। रविवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने रेशम भवन में बिहार सिल्क मिल के कर्मियों के लंबित वेतन भुगतान पर आयोजित प्रोग्राम में इसका ऐलान किया। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बुनकरों के विकास के लिए उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण की व्यवस्था थी जाएगी।

उद्योग मंत्री ने घोषणा की कि 4 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर भागलपुर में नया डाय हाउस बनेगा। 8 करोड़ रुपए से प्रशिक्षण सह छात्रावास का निर्माण शुरू होगा। यहां बुनकरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बुनकर परिवार की बेटियों की शादी और कार्यक्रमों के लिए उद्योग विभाग की जमीन का चयन कर उस पर शेड का निर्माण होगा। शाहनवाज हुसैन ने घोषणा की कि मुजफ्फरपुर पूर्णिया में आठ-आठ करोड़ रुपए की राशि खर्च कर खादी मॉल का निर्माण होगा।

Pic- Khadi Mall

खादी बॉल बनाने की सूची में सरकार ने भागलपुर का भी नाम जोड़ लिया है। नया बाजार और अन्य जगहों पर पर्याप्त मात्रा में जमीन है। भूमि प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद खादी मॉल खोला जाएगा। इसके साथ ही शीघ्र ही हैंडलूम पार्क यार्न बैंक के साथ खोला जाएगा। मंत्री ने बताया कि 40 करोड़ 10 लाख की लागत से भागलपुर में बनने वाले सिपेट के वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर को मंजूरी मिल गई है। तेजी से निर्माण और स्थापना की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। जल्द ही आधारशिला रखा जाएगा।

उद्योग मंत्री ने बताया कि बुनकरों की सुविधा के लिए भागलपुर में जल्द ही डिजाइन स्टूडियो का उद्घाटन होगा। यह पूरी तरह बनकर तैयार है। नाथनगर के राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के जोर्णीदार के लिए उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से आग्रह किया था। सौ करोड़ रुपए की राशि खर्च कर कॉलेज के जोर्णीदार का काम होगा। बुनकरों को अधिक से अधिक लाभ हो इसके लिए 10 करोड़ की लागत से अन्य कई कलस्टर भी शुरू किए जाएंगे। मंत्री ने जानकारी दी कि मुंगेर से मिर्जाचौकी सड़क निर्माण शुरू हो गया है। अब खगड़िया से पूर्णिया तक फोरलेन सड़क बनाने की बारी है। (इस आर्टिकल में प्रतीकात्मक रूप से पूर्व में बने खादी मॉल का प्रयोग किया गया है।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.