Connect with us

BIHAR

बिहार के 10वीं और 12वीं के छात्रों को दूरदर्शन से कराया जा रहा क्रैश कोर्स, विशेषज्ञ कर रहे मार्गदर्शन

Published

on

बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले स्टूडेंट्स के लिए दूरदर्शन पर क्रैश कोर्स का संचालन किया जा रहा है। बताते चलें कि कोविड के चलते शिक्षण संस्थानों पर बंदी की तलवार लटकी है। छात्रों का पढ़ाई प्रभावित ना हो इसलिए सरकार ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से दूरदर्शन के जरिए बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले स्टूडेंट्स के लिए क्रैश कोर्स कराए जा रहे हैं।

मैट्रिक और इंटर के परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को निर्धारित समय पर दूरदर्शन पर एक्सपर्टो द्वारा जानकारियां दी जाएगी। बताते चलें कि मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम के तहत छात्रों को दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाने का फैसला लिया गया है। सुबह 9 बजे से दूरदर्शन पर कार्यक्रम शुरू होगा। वर्ग 6 से 8 तक के बच्चों की क्लास सुबह 9 से 10 बजे तक होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

नवमी एवं दसवीं बोर्ड के छात्रों के लिए 10 से 11 बजे तक पढ़ाई होगी। 11वीं और 12वीं के बच्चों को 11 से 12 बजे तक पढ़ाया जाएगा। कोरोना संक्रमण के बाद से ही प्राइवेट और गवर्नमेंट टीचिंग संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। दूरदर्शन के साथ ही फेसबुक पेज और कई ऐप के माध्यम से छात्रों की पढ़ाई संचालित हो रही है।

पहली कक्षा से लेकर पांचवी तक के छात्रों के पास जिन्हें डिजिटल डिवाइस की सुविधा का अभाव है उनकी पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रखने के लिए सरकार ने आवश्यक कदम उठाए हैं। ऐसे बच्चों को पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए शिक्षक टोला भ्रमण कर मार्गदर्शन करेंगे। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण मटेरियल उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार के इस पहल की शिक्षकों ने भी तारीफ की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.