Connect with us

BIHAR

बिहार में घर बैठे डॉक्टरों से ले सकेंगे परामर्श, सिर्फ डाउनलोड करना होगा ये ऐप, दवाइयां भी मिलेंगी निशुल्क

Published

on

अब घर बैठे ही बिहार के लोग ओपीडी की सेवा प्राप्त कर सकते हैं। कोरोना काल में ही स्वास्थ्य विभाग ने इस सुविधा की शुरुआत की थी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 अगस्त 2021 को राज्य के उप-स्वास्थ्य केंद्रों पर ई-संजीवनी का शुभारंभ किया था। इसके तहत 2263 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों को 245 पीएचसी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पताल से जोड़ा गया है। उप-स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंचकर ई-संजीवनी प्लेटफार्म की मदद से मुफ्त में ऑनलाइन चिकित्सकीय सलाह प्राप्त किया जा सकता है।

मरीज मोबाइल में एप्लीकेशन के माध्यम से डायरेक्ट डॉक्टर से जुड़कर फ्री में चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए पेशेंट को अपने मोबाइल में ई-संजीवनी ऐप डाउनलोड करना होगा। ई-संजीवनी ओपीडी की मदद से लोग एक्सपर्ट चिकित्सकों से भी सलाह ले सकते हैं।

सलाह सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक नि:शुल्क में डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं। ई-संजीवनी ओपीडी को ज्यादा प्रभावी और सफल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सामान्य चिकित्सकों को शामिल करने के साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों को शामिल करने की कोशिश की जा रही है।

ई-संजीवनी ओपीडी ऐप को आप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। सलाह के बाद चिकित्सक के द्वारा बताए गए दवा को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से फ्री में प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त मरीज ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेने के साथ इलाज से जुड़े हुए डॉक्टर की पर्ची का सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी का प्रिंट भी निकाला जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending