Connect with us

BIHAR

बिहार के 18 जिलों में शुरू होगा विशेष भूमि सर्वेक्षण और बंदोबस्त का काम, विभाग की तैयारी पूरी

Published

on

जनवरी के अंतिम सप्ताह तक बिहार के 18 जिलों में विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त का काम शुरू हो जाएगा। भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। संबंधित जिलों के जिला अधिकारी सह बंदोबस्त पदाधिकारियों को निदेशक जय सिंह ने अपने-अपने जिले से सर्वे पूरे होने वाले काम शुरू करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा शिविर इत्यादि को लेकर तैयारी रखने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिन इलाकों में काम होना है उनके चयन के लिए ब्लॉक एवं गठित होने वाले शिविरों का तय करना भू अभिलेख एवं निदेशालय के नोडल अधिकारियों के दिशा निर्देश पर किया जाएगा।

बताते चलें कि विशेष सर्वे कराने एवं बंदोबस्त का कार्य राज्य में चरणबद्ध तरीके से पूरा करने की योजना है। पहले फेज में 20 जिलों में सर्वे का काम शुरू हुआ था। इन जिलों में सर्वे का काम निर्धारित लक्ष्य पर पहुंचते ही सरकार में बाकी के 18 जिलों में विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त शुरू करने के निर्देश दिए हैं। जिन जिलों में यह काम शुरू होगा उसमें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, भोजपुर, सारण, दरभंगा, औरंगाबाद, कैमूर, बक्सर, वैशाली, रोहतास, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर, सीवान, गोपालगंज व नवादा शामिल है।

जनवरी महीने से ही दूसरा चरण शुरू करने के लिए 18 जिलों के डीएम को निर्देश दिया गया है। इसके लिए स्वतंत्र रूप से चार कमरे और एक हॉल वाला बंदोबस्त दफ्तर भी तैयार कर लिया गया है। राजस्व से जुड़ी हुई आंकड़ों और बंदोबस्त दफ्तर को इकट्ठा करने का काम भी शुरू हो गया है।

ऑफिस के लिए सामानों की खरीद बंदोबस्त कार्यालय के लिए कुर्सी, टेबुल, अलमारी देसी चीजों के खरीद के लिए राशि निर्धारित कर दी गई है। बंदोबस्त पदाधिकारी को टेबल के लिए 8 हजार और कुर्सी के लिए 5 हजार रुपए सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.