Connect with us

BIHAR

2777 करोड़ की राशि खर्च कर दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क का होगा निर्माण, NHAI ने पटना हाईकोर्ट में रख पक्ष

Published

on

बिहार की राजधानी पटना से दानापुर के बिहटा के बीच बनने वाली 25 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड को लेकर बड़ी ख़बर है। सड़क निर्माण कर रही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को राज्य सरकार ने अपने तरफ से निर्माण के लिए राशि को सैद्धांतिक रूप से जमा करने की मंजूरी दे दी है। पटना उच्च न्यायालय में मंगलवार को एनएचआई ने बताया कि सड़क निर्माण में 456 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। 104 करोड़ रुपए पूर्व में जमा हो चुका है। शेष राशि जल्द ही जमा किया जाएगा। एनएचएआई ने न्यायालय में यह जानकारी देते हुए कहा कि दानापुर से बिहटा के बीच कॉरिडोर बनाने में कोई रुकावट नहीं है।

बता दें कि राजधानी से दानापुर बिहटा के बीच बनने वाला एलिवेटेड रोड की कुल लंबाई 23.50 किलोमीटर होगी। यह बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड होगा। भूमि अधिकरण के लिए भू अर्जन कार्यालय में कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके बन जाने के बाद महज 20 से 25 मिनट में पटना से बिहटा की दूरी तय हो सकेगी। इसके निर्माण के लिए 108 एकड़ भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। कुल 2777.67 करोड़ खर्च कर इसका निर्माण किया जाएगा। भूमि अधिकरण के लिए 456 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

बताते चलें कि पटना से बिहटा के बीच बनने वाले इस रोड पर चार जगह रैंप बनाए जाएंगे। इसके तहत दानापुर, नेउरागंज, बिहटा एयरपोर्ट तथा बिहटा चौक को चिन्हित किया गया है। आने वाले समय पटना रिंग रोड भी बनकर तैयार हो जाएगा लिहाजा रिंग रोड के निर्माण को देखते हुए इस रोड को बनाया जा रहा है। रैंप के मदद से गाड़ी रिंग रोड में जा सकेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending