Connect with us

BIHAR

बिहार के बक्सर से वाराणसी तक बनेगा हाईवे, केंद्र सरकार की मिली मंजूरी, खर्च होंगे 428 करोड़

Published

on

बिहार से उत्तर प्रदेश का संपर्क स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार ने नई हाईवे निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह सड़क बिहार के बक्सर जिले से उत्तर प्रदेश से वाराणसी तक बनेगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्थायी वित्त समिति ने मोहनिया-रामगढ़-चौसा के बीच की 45 किलोमीटर सड़क नए घोषित 319 ए को सहमति दे दी है।

आपको बता दे कि इस रोड को बक्सर से वाराणसी के बीच ऑप्शनल रोड के रूप में डेवलप करने की योजना है। मंगलवार को पथ परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने सड़क के बारे में बताया कि यह पीएम पैकेज-2015 का हिस्सा भी है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि नवघोषित हाईवे एनएच-319 ए के हिस्से में दो स्थानों पर बाईपास बनाने की योजना है। पहला बाईपास बक्सर-चौसा सड़क के हिस्से में है। यहां 20 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड बाईपास का निर्माण होना है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी चल रही है। भूमि अधिग्रहण में तेजी आने के बाद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से इस संबंध में मंजूरी लिया जाएगा। दूसरा बाईपास मोहनिया में बनेगा जिसकी कुल लंबाई 3 किलोमीटर होगी।

428 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर बक्सर-वाराणसी वैकल्पिक पथ को विकसित किया जाएगा। 45 किलोमीटर लंबी सड़क ग्रीन फील्ड लाइन पर 20 किलोमीटर लंबा बाईपास का निर्माण होगा। इस सड़क के एलायनमेंट में दो बड़े और नौ छोटे पुल भी बनाया जाना है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि इस योजना से कैमूर जिले के कई इलाकों में विकास का मार्ग मजबूत होगा। फिलहाल यह सड़क इंटरमीडिएट लेन की है। दो लेन हाइवे के तौर पर विकसित होते ही तेज रफ्तार में गाड़ियां सड़क पर दौड़ती नजर आएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.