Connect with us

CAREER

बिहार के छात्रों को जल्द मिलेगी पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप, आया ये बड़ा अपडेट

Published

on

बिहार सरकार के तरफ से दी जाने वाले पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवंटन की प्रोसेस लगभग पूरी की जा चुकी है। वहीं, लंबे वक्त से स्कॉलरशिप का वेट कर रहे छात्रों के हेतु ये काफी अच्छी खबर है।

DPO के निर्देशन में जिला स्तरीय जांच टीम का गठन करे जारहे है। इनफॉर्मेशन के जरिए इस टीम का गठन 15 जनवरी तक हो जानी चाहिएं DPO के निर्देशन में हुए जांच टीम में उप विकास आयुक्त को भी शामिल किया जा चुका है। बिहार में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के एप्लीकेशन पूरे हो जाने के बाद से स्टूडेंट को आपने स्कॉलरशिप का बेसब्री से वेट कर रहे हैं।

कैसा होगा सत्यापन

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के हेतु प्राप्त सारे आवेदनों को पहली चरण में स्टूडेंट के अपने संस्थाओं के तरफ से मूल्यांकित किए जाना था। यह प्रॉसेस के तहत अभी तक 17764 आवेदन संस्थान के स्तर पर स्वीकृत करवाए जा चुका है। यह आवेदन पिछले तीन साल में प्राप्त किए गए हैं, जिसका अब आख़री चरण का सत्यापन जिला स्तर पर हुई जांच टीम के द्वारा किया जा सकता है।

जानें क्या है ये योजना

बिहार के वो स्टूडेंट जो लंबे वक्त से स्कॉलरशिप के लिए इंतजार कर रहे है, उनके लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप 2021 को शुरू कराया गया हैं। यह योजना के जरिए से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखने वाले स्टूडेंट को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके हेतु अब कोई भी एप्लीकेशन को नेशनल स्कालरशिप पोर्टल के ज़रिए से आवेदन करने की जरूरत नहीं है, यह सीधे ही बिहार राज्य ज़रिए जारी की पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन दे सकते है। उसके लिए पोस्ट मैट्रिक के स्टूडेंट बिहार सरकार के जरिए दिए गए पोर्टल के माध्यम से ही एप्लीकेशन देंगे। उन्हें यहां वहा कार्यालय जाने की आवश्कता नहीं है। वो आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के ज़रिए से स्कालरशिप का एप्लीकेशन कर लाभ प्राप्त कर सकते है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending