Connect with us

NATIONAL

अब पोस्ट ऑफिस के सुकन्या समृद्धि योजना और PPF खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, जानें प्रक्रिया

Published

on

पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों द्वारा कहा गया कि मोबाइल ऐप के बीच से पोस्ट ऑफिस की कोई v भी स्कीम (Post Office Scheme) जैसे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बचत (India Post Payments Bank Savings- IPPB) खाता, सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account), रिकरिंग डिपॉजिट (RD) और पब्लिक प्रॉविडिंट फंड (PPF) और खाते में पैसे जमा कराया जा सकता है।

Mobile Banking: राघव ने अपनी 5 वर्ष की बेटी के लिए पास के ही डाकघर में सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए खाता ओपन करवाया है। राघव की समस्या यह है कि उन्हे सुकन्या खाते में पैसा जमा करने हेतु पोस्ट ऑफिस हमेसा जाना पड़ता है। और उन्हे एक अलग से चालान दंड और फिर पैसे जमा करने के लिऐ उन्हे स्लिप भरकर पैसा जमा कवाना होता है। और ये लंबा प्रोसेस है और इसको करने के लिए काफी समय भी लगता है।

प्रतीकात्मक चित्र

राघव ने जब इसके तहत या बारे में पोस्ट ऑफिस वहां के अधिकारियों से बात बताई तो उसे अपनी दिक्कत का सॉल्यूशन मिल गया। और आमतौर से सामान्य खातों की तरह हेतु ही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) या पब्लिक प्रॉविडिंट फंड (PPF) साथ ही सरकार की मुख्य विशेष बचत योजनाओं के लिए खुलवाए खातों में से भी वे ऑनलाइन पैसा जमा करवा सकते है।

पोस्ट ऑफिस और वहा के अधिकारियों ने कहा कि मोबाइल ऐप के जरिए से पोस्ट ऑफिस की कोई भी स्कीम (Post Office Scheme) वैसे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बचत (India Post Payments Bank Savings- IPPB) खाता, सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account), रिकरिंग डिपॉजिट (RD) और यहां तक कि पब्लिक प्रॉविडिंट फंड (PPF) खाते में पैसे जमा करवाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस की कोई भी बचत योजना से पैसा ट्रांसफर करवाने हेतु आपको अपने मोबाइल फोन से आईपीपीबी मोबाइल ऐप (IPPB Mobile App) डाउनलोड करना होता है। आईपीपीबी ऐप के जरिए से वो आप डाकघर के अपने कोई भी खाते में पैसा ट्रांसफर करवा सकते हैं। खाते और उसका बैलेंस देख सकेंगे। ट्रांजैक्शन देख सकते हैं. या ऐसे वित्तीय लेनदेन भी किया जा सकता है। जिसे पहले डाकघर पहुंच कर ही करवाना होता है।

जबकि आपको पोस्ट ऑफिस की कोई भी बचत योजना के ज़रिए खाता खुवालने के लिए पहली बार तो वहा पोस्ट ऑफिस जाना ही पड़ेगा. तब जाके उसके बाद खाते से जुड़े किसी भी कार्य को आप अपने घर बैठे ही IPPB Mobile App के माध्यम से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ।

गवर्मेंट ने कुछ वक्त पहले डिजिटल भुगतान ऐप DakPay ऐप लॉन्च किया गया था। यही ऐप के ज़रिए से पोस्ट ऑफिस और फिर आईपीपीबी ग्राहक पैसे देने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और डिजिटल भुगतान करने तरीके जैसे काम किया जा सकता हैं। पोस्ट ऑफिस की कोई भी योजना के तहत ज्यादा इनफॉर्मेशन के हेतु टोल फ्री नंबर 1800-266-6868 पर कॉल कर सकते है। कोई भी कार्य दिन में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक के कार्यकाल में उपलब्ध रहती हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending