Connect with us

TECH

सिंगल चार्ज में 1008 किमी चलती है इलेक्ट्रिक कार Aion LX Plus, जाने फीचर्स और कीमत

Published

on

जोचाइनीज ऑटोमोबाइल कंपनी GAC ने Aion LX Plus इलेक्ट्रिक कार अपने देश चीन में लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खूबी है कि यह बेहतरीन सिंगल चार्ज रेंज है। कंपनी का कहना है कि यह कार सिंगल चार्ज में अधिकतम 1008 किलोमीटर तक दूरी तय करेगी। इसके टॉप एंड मॉडल में 144.4 kWh की क्षमता है। कार की बैटरी को GAC टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है। जिसके चलते सामान्य बैटरियों के तुलना में 20 फीसदी छोटी और 14 फीसदी हल्‍की बनी है। यह बैटरी 205Wh/kg का ऊर्जा घनत्व भी देती है।

GAC ने अपने Weibo अकाउंट के माध्यम से Aion LX Plus के लॉन्च होने का ऐलान किया है। इस इलेक्ट्रिक कार की चीन में कीमत 459,600 युआन यानी भारतीय रुपए के हिसाब से 53.5 लाख रुपये है। चीन में लोगों की खरीदारी के लिए यह उपलब्ध हो गया है। बता दें कि चीन के मार्केट में Tesla की बिक्री में खासा बढ़ोतरी हुई है। इसकी रेंज को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले भविष्य में Tesla की इलेक्ट्रिक कारों को तगड़ी टक्कर मिलने जा रही है।

बताते चलें कि इस कार की सबसे खासियत इसकी रेंज है। Aion LX Plus के टॉप एंड मॉडल में 144.4 kWh की कैपेसिटी बैटरी के साथ लॉन्च हुई है। कार के बैटरी को खुद GAC की तकनीक पर बनाया गया है। एक बार चार्ज होने के बाद या सड़क पर 1008 किलोमीटर तक दौड़ेगी।

यह 225 हॉर्स पावर जनरेट करती है और यह पावर दो स्पीड गियरबॉक्स के माध्यम से कार के सभी चार पहियों तक पहुंचती है। Aion LX Plus मात्र 2.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। बता दें कि GAC Group ने Guangzhou Auto Show 2021 में तीन इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट पेश किए थे।

Source- Gadgets360

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending