Connect with us

BIHAR

बिहार में दो नए नेशनल हाईवे निर्माण को केंद्र से मिली मंजूरी, 1000 करोड़ होंगे खर्च, जाने दोनों इन हाईवे का रूट

Published

on

केंद्र सरकार ने नेशनल हाईवे 122B और 527E के प्रस्ताव को हरी झंडी दे जा चुकी हैं। यही दोनों न्यू नेशनल हाईवे का रूट भी तय कर दिया जा चुका हैं। एक NH के बनाने पर करीब 470 करोड़ और दूसरे को बनाने में लगभग 495 करोड़ रुपये की लागत लगाई जा सकती हैं। यही दोनों NH के निर्माण हेतु से लाखों लोगों को सूलियत होगी।

पटना. बिहार वासियों के लिए अच्छी खुशखबरी है। प्रदेश में 2 न्यू नेशनल हाईवे (NH) बनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने दोनों नए प्रोजेक्‍ट के लिए मंजूरी दे गई हैं। एनएच-122 बी और एनएच-527 ई के बनने से लाखों बिहार के वासियों को इसका बेनिफिट मिलेगा। वह एक से दूसरी जगह तक जाने में पहले से कम वक्त में और आराम के साथ सफर कर सकेंगे। इन्ही दोनों प्रोजेक्‍ट के ऊपर 1000 करोड़ रुपये का खर्च किया जानें का अनुमान है।

प्रतीकात्मक चित्र

बिहार के पाथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इन्ही बातो की जानकारी दी है। उनके द्वारा बताया गया की सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों हाईवे को अपनी मंजूरी दी जा चुकी है। अब आने वाले दिनों में टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरुवात होने की उम्‍मीद है।

मीडिया पत्रकार के अनुसार, केंद्र सरकार ने बिहार को 2 राष्ट्रीय राजमार्ग के हेतु तोहफा दिया जा चुका हैं। पाथ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में और दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाओं के लिए मंजूरी दे जा चुकी हैं। जानकारी के तहत, केंद्र सरकार की तरफ से जिस दो न्यू हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी दी गई हैं, वो हैं- NH-122 B और दूसरा NH-527 E। इन्ही दोनों परियोजनाओं को बनाने हेतु में लगभग 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने की अनुमान है। यहां तक कि बता दें कि बिहार में पिछले कुछ सालों से आधारभूत संरचना पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका हैं। वही क्रम में बिहार में हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है।

बिहार के सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा से होकर जाएगी। इसको बनने हेतु में लगभग 470 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। हालाकि, NH-527E दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाई जानी है। इसको बनाने पर करीब 495 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा कहा गया कि दोनों योजनाओं के लिए जल्दी टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।

नितिन नवीन द्वारा बताया गया कि NH-122B न्यू नेशनल हाईवे होगा। और यह वैशाली जिले के हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के पास से होकर जायेगा और पुराने NH-28 पर बछवाड़ा के नज़दीक मिलेगा। ये नेशनल हाईवे टू लेन का होगा। पटना से बरौनी के मध्य यह वैकल्पिक रास्ता होगा। इसी से लोगों को आने जाने में काफी सुविधा और राहत होगी। NH-527E भी न्यू राष्ट्रीय राजमार्ग है। ये एनएच हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा सड़क से जोड़ी जाएगी। इसको बनाने से दरभंगा से रोसड़ा जाना ,आना काफी आसान हो जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending