Connect with us

STORY

बिना कोचिंग क्लासेज के सेल्फ स्टडी से UPSC क्रैक कर IAS बनी सलोनी, जानें तैयारी के लिए सलोनी की सलाह

Published

on

देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा में से एक यूपीएससी को क्लियर करने में युवाओं को सालों की मेहनत लग जाती है। कई ऐसे ही युवा भी होते हैं जो पहले या दूसरे प्रयास में ही इस मुश्किल एक्जाम को क्लियर कर सफलता की मिसाल पेश कर देते हैं। ऐसी ही कहानी है साल 2020 में ऑल इंडिया 70 वी रैंक लाने वाली सलोनी वर्मा की। इंटरनेट की सहायता और सेल्फ स्टडी के बदौलत यूपीएससी में सफलता पाने वाली सलोनी की कहानी हर अभ्यर्थियों को पढ़नी चाहिए।

झारखंड के जमशेदपुर से आने वाले सलोनी ने दिल्ली में ही पढ़ाई की। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने यूपीएससी का राह थाम लिया। तैयारी के लिए कोचिंग के जगह सेल्फ स्टडी करने पर उन्होंने जोड़ दिया। पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और दूसरे ही प्रयास में कामयाबी के झंडे गाड़ दिए।

Pic- IAS Saloni Verma

सलोनी ने यूपीएससी की बेहतर तैयारी के लिए सर्वप्रथम पोटेंशियल और इंटरेस्ट को जान कर स्टडी मटेरियल बनाया। स्टडी मटेरियल के अनुसार ही उन्होंने रणनीति बनाई और उस पर काम किया। टॉपर्स के इंटरव्यू और ब्लॉग भी सहायक रहे। सलोनी का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग की नहीं कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी के दम पर इसमें कामयाबी हासिल की जा सकती है। प्लानिंग के साथ रिवीजन, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और पॉजिटिव अप्रोच के साथ ही अभ्यर्थी को इस एग्जाम में सफलता मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.