Connect with us

TECH

टाटा सीएनजी सेगमेंट में लॉन्च करने जा रही है दो धांसू कार, जाने कब होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू

Published

on

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने 19 जनवरी 2022 को दो नई सीएनजी गाड़ियां लॉन्च करने का ऐलान किया है। दोनों गाड़ियों में Tata Tiago CNG और Tigor CNG हैं। 5000 से 20000 की टोकन राशि पर टाटा डीलरशिप ने प्रीऑर्डर एक्सेप्ट करना शुरू कर दिया है। कंपनी के दोनों गाड़ियों का मुकाबला मार्केट में मारुति सुजुकी और हुंडई के गाड़ियों से होने जा रहा है। जो कि सीएनजी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में फिलहाल एक नंबर पर कायम है।

सीएनजी के लिए किसी ना इंजन को कंपनी नहीं लाने जा रही है। टाटा कि इन दोनों गाड़ियों में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 85bhp और 113Nm का टार्क जेनरेट करता है। बताया जा रहा है कि सीएनजी वेरिएंट में इसी इंजन का उपयोग किया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

सीएनजी इंजन होने के कारण पावर और टॉर्क में में थोड़ा परिवर्तन हो सकता है। सीएनजी मॉडल में 1.2 लीटर का इंजन 70-75bhp पावर और 100Nm के करीब टार्क जेनरेट करेगा। जिसमें पेट्रोल इंजन को मैनुअल और AMT गियरबॉक्स विकल्प के साथ लाया जाता है। वहीं, सीएनजी में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ गाड़ी लॉन्च हो सकता है।

कंपनी की इन दोनों गाड़ियों में डिजाइन के मामले में कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। गाड़ी के आगे और पीछे दोनों तरफ सीएनजी की बैजिंग दिया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि मौजूदा सीएनजी किट वैरीअंट के एंट्री लेवल और मिड लेवल वैरिएंट के साथ कंपनी लॉन्च कर सकती है। बता दें कि देश की पहले सेडान टाटा टिगोर होगी जो पेट्रोल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक तीनों वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending