Connect with us

NATIONAL

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब पोस्ट ऑफिस से भी कर सकेंगे रेल टिकट बुकिंग

Published

on

रेल का सफर करने वाले यात्रियों के लिए शुभ समाचार है। अब टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं है। अब पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर भी टिकट की बुकिंग करवा सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत और उनकी आवश्यकताओं को देखते हुए पोस्ट ऑफिस से ही टिकट बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस सुविधा की शुरुआत की है। रेलवे की आधुनिकीकरण का या हिस्सा है। इसके द्वारा भारतीय रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के मदद से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र

रेलवे अधिकारियों ने मीडिया न्यूज़ कंपनी हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि सबसे पहले उत्तर प्रदेश में तकरीबन 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा को बहाल किया गया है। इस सुविधा के शुरुआत होने से लोगों का समय बचेगा। यात्रियों को पहले ट्रेन की टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन और एजेंट के पास जाने का झंझट खत्म हो जाएगा। भारत सरकार में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यूपी की राजधानी लखनऊ में आईआरसीटीसी की इस सुविधा का शुभारंभ किया है।

रेलवे के इस सेवा से सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा। दूर-दराज के गांव और सुदूर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को रिजर्वेशन कराने में सहजता होगी। कोई भी व्यक्ति सरलता से निकट के पोस्ट ऑफिस में जाकर टिकट बुकिंग करा सकेगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा के मुताबिक रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ में नवनिर्मित गोमती नगर रेलवे स्टेशन का एंट्री गेट समेत कई सुविधाओं का उद्घाटन किया है। उन्होंने बताया कि गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन और कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन हुआ है।

Source- Live Hindustan

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending