Connect with us

BIHAR

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, कश्मीर की खूबसूरत वादियों में बना पूर्णतः भूकंपरोधी अद्भुत केवल स्टेड पुल

Published

on

भारतीय रेलवे ने एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया है। रेल नेटवर्क के इतिहास में मील पत्थर गाढ़ते हुए भारतीय रेलवे ने देश का पहला केवल स्टेड पुल निर्माण का महत्वपूर्ण चरण पूरा कर लिया है। जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में भारतीय रेलवे में अंजी खाद पर 191 मीटर ऊंचा खंभा का निर्माण पूरा किया है। दुनिया का सबसे ऊंचा शेप चिनाब पुल के बाद केवल स्टेड पुल बनाकर भारतीय रेलवे ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

2021 के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को ही खंबे का काम पूरा कर लिया गया था। मात्र केवल लगाने का काम बाकी रह गया है। इसी साल यानी 2022 में निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। बताते चलें कि माता वैष्णो देवी कटरा और रियासी को आपस मे जोड़ने वाले इंजीनियरिंग के इस अद्भुत नमूने केबल स्टेड पुल की लंबाई 473.25 मीटर है जबकि इसके Viaduct की लंबाई 120 मीटर है।

मालूम हो कि 21,653 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर उधमपुर -श्रीनगर -बारामुला राष्ट्रीय रेल परियोजना पर कटरा और बनिहाल के बीच के 111 किलोमीटर सेक्शन पर काम जारी है। इस सेक्शन पर Cable Stayed Pylon पुल के बनने से अब वो दिन दूर नहीं रहा जब देश-दुनिया से सैलानी कश्मीर की खुबसूरत वादियों का नजारा रेल मार्ग से भी देखेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending