Connect with us

BIHAR

बिहार में घर बैठे मंगा सकेंगे जमीन का नक्शा, ये रही प्रक्रिया, सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने से मिलेगी मुक्ति

Published

on

बिहार में अधिकांशतः जमीन के नक्शे के ‌लिए लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वैसे लोगों के लिए शुभ समाचार हैं। बिहार सरकार ने खास योजना की शुरुआत की है। इससे लोग घर बैठे ही जमीन का नक्शा मंगवा सकेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक राजस्व विभाग बिहार सरकार ने जल्दी एक नया सिस्टम को शुरू करने जा रही है जिससे लोगों को जमीन का नक्शा आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसके शुरू होने से सरकारी दफ्तर में घंटों चक्कर लगाने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

बताते चलें कि कुछ तरीकों को अपनाने के बाद राजस्व विभाग जमीन का नक्शा सीधे लोगों के घर भेज देगी। सर्वप्रथम लोगों को भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर विजिट कर रहा होगा फिर उन्हें doorstep delivery system के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद 150 रुपए का भुगतान करना होगा। अप्लाई करने के कुछ ही दिनों के बाद सरकार आपके घर पर जमीन का नक्शा डिलीवर कर देगी।

सूत्र बताते हैं कि पिछले साल जुलाई में ही बिहार सरकार इस व्यवस्था की शुरुआत करने जा रही थी। तकनीकी कारणों के चलते सिस्टम शुरू नहीं हो पाया था। मिली जानकारी के मुताबिक अब सारी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है और जल्द ही सूबे में इस व्यवस्था की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके शुरू होने से दलालों पर अंकुश लगेगा। बता दें कि राज्य में लोग कम समय में जमीन का नक्शा निकलवाने के लिए दलालों की मदद लेते हैं जहां उन्हें पैसा देना पड़ता है। ऐसे में नक्शा निकालने वाले अवैध वसूली पर भी लगाम लगेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending