Connect with us

BIHAR

फुलौत से बिहपुर के बीच 973 करोड़ रुपए खर्च कर 6.93 किमी फोरलेन पुल का होगा निर्माण

Published

on

अंग प्रदेश को कोसी के रास्ते नेपाल को जोड़ने वाली बीरपुर से बिहपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-106 पर फुलौत और बिहपुर के बीच अति आधुनिक फोरलेन पुल निर्माण का काम शुरू हो गया है। फिलहाल त्रिमुहान के निकट निर्माण कार्य हो रहा है। नदी पर लंबा पुल बनने का सालों से सपना देख रहे सैकड़ों लोग रोजाना निर्माण कार्य को देखने के लिए निर्माण स्थल पर पहुंच रहे हैं। क्षेत्र के लोगों को यह विश्वास हो गया है कि कुछ ही साल के बाद फुलौत से चौसा, भटगामा, नवगछिया के रास्ते 72 किलोमीटर ना जाकर बिहपुर जाने के बजाए इस पुल होकर महज 12 किलोमीटर की दूरी तय कर ही बिहपुर पहुंच सकेंगे।

बता दें कि उदाकिशुनगंज से बिहपुर के बीच रोड और पुल निर्माण के लिए कुल 1478.40 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी जिसमें 6.93 किलोमीटर लंबा फाेर लेन पुल का निर्माण होगा। जबकि टू लेन का पेव्ड सेल्डर सड़क बनेगी। इस पथ पर त्रिमुहान के पास पीर बाबा स्थान के निकट टोल प्लाजा बनेगा बताया जा रहा है कि गाड़ियों की आवाजाही के लिए टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा।

973 करोड़ के लागत से 6.93 किलोमीटर लंबे पुल निर्माण की योजना है। वहीं सड़क निर्माण में 159.30 करोड़, 6.29 करोड़ से छोटा पुल, 13.07 करोड़ से कल्वर्ट, 8.73 करोड़ से बस पड़ाव और 8.28 करोड़ रुपए खर्च कर से टोल प्लाजा बनाया जाएगा। रखरखाव पर 20 करोड़ रुपए खर्च की योजना है।

जानकारी के मुताबिक उदाकिशुनगंज से फुलौत और बिहपुर के बीच सड़क निर्माण और पुल निर्माण में बड़े स्तर पर अकुशल मजदूरों को भी काम दिया जाएगा। इससे आसपास के मजदूरों को भी निर्माण से फायदा होगा। जानकारी के मुताबिक, निर्माण कार्य में 2.19 लाख श्रमिक रोजगार दिया जाएगा। इस योजना के तहत 125.105 किलोमीटर से 132.035 किलोमीटर के बीच 6.93 किलोमीटर का फोर लेन पुल बनेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending