Connect with us

ECONOMIC

नौ गुना तक बढ़ेगी मिनिमम पेंशन राशि, अब एक हजार के जगह मिलेंगे 9 हजार रूपए, इस समय होगा फैसला

Published

on

सब्सक्राइबर्स को सरकार के ईपीएफओ की पेंशन स्कीम का बेहतरीन सौगात मिलने जा रहा है। इस स्कीम में मिलने वाली मिनिमम पेंशन राशि को 9 गुना बढ़ाने पर फैसला लिया जा रहा है। अगर सच में ऐसा होता है तो इपीएस से जुड़े हुए लोगों को प्रत्येक माह एक 1000 रुपए के जगह 9हजार रुपए मिल सकता है।

काफी लंबे अरसे से पेंशनर्स मिनिमम पेंशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में कई दौर का बातचीत पहले ही संपन्न हो चुका है। इस संबंध में संसद की स्थाई समिति ने अपना सुझाव भी दिया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि समिति की सिफारिशों के आधार पर मिनिमम पेंशन बढ़ाने पर फैसला लिया जा रहा है।

सूत्र बताते हैं कि फरवरी में इस संबंध में श्रम मंत्रालय बैठक में फैसला ले सकती है। बैठक में नए श्रम कानून पर भी फैसला लिए जाने की अटकलें तेज हो गई है। जानकारी के अनुसार महत्वपूर्ण बैठक का मुख्य एजेंडा कर्मचारी पेंशन योजना के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाना जाना है।

बता दें कि 2021 के मार्च महीने में ही संसद की स्थाई समिति ने इस पर अपना सुझाव दिया था। समिति ने कहा था कि मिनिमम पेंशन की मिलने वाली रकम को बढ़ाकर एक हजार से 3 हजार रुपए कर देना चाहिए। पेंशंस की मांग है कि इसे बढ़ाकर 9 हजार कर देना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो ईपीएस-95 से जुड़े पेंशनर्स सही मायनों में लाभान्वित होंगे।

समिति ने यह भी सुझाव दिया था कि अंतिम वेतन से इसका निर्णय लिया जाए। अवकाश प्राप्त होने से ठीक पूर्व कर्मचारी को जो आखिरी वेतन मिली थी उसी का आधार मानकर मिनिमम पेंशन राशि निर्धारित कर देना चाहिए। फरवरी में होने जा रही श्रम मंत्रालय की अहम बैठक में सुझाव पर विचार विमर्श किया जाएगा और फिर फैसला लिया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.