Connect with us

NATIONAL

झांसी रेलवे स्टेशन को अब इस नाम से जाना जाएगा, अब तक इन स्टेशनों का बदला जा चुका है नाम

Published

on

बीते कुछ सालों से देश के रेलवे स्टेशनों के बदलने का ट्रेंड जारी है। इस सूची में देश के एक और बड़े रेलवे स्टेशन का नाम जुड़ गया है। इस बार बारी है मध्य प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन की। बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए रेलवे के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इससे पूर्व केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसको लेकर कोई आपत्ति नहीं दी थी। ऐसे में आने वाले दिनों में झांसी रेलवे स्टेशन को अब वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा।

बता दें कि झांसी रेलवे स्टेशन से पहले देश के कई रेलवे स्टेशनों के नामों में बदलाव हो चुके हैं। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि कितने स्टेशन का नाम अभी तक बदला जा चुका है। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के स्टेशन के नाम बदले जा चुके हैं। हाल के कुछ सालों में स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है।

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया जा चुका है। मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय रेलवे स्‍टेशन के नाम से जाना जाता है। फैजाबाद रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अयोध्‍या कैंट कर दिया गया है। बनारस के मनदियादी रेलवे स्‍टेशन को अब बनारस रेलवे स्‍टेशन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागघाट का प्रयागराज संगम हो गया है।

ओशिवाड़ा रेलवे स्‍टेशन को अब राम मंदिर रेलवे स्‍टेशन के नाम से जाना जाता है। एलफिंस्‍टोन रोड रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर प्रभा देवी रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। यूपी के रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन को अब सोनभद्र के नाम से जाना जाता है। गुलबर्गा रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर कलबुर्गी रेलवे स्‍टेशन कर दिया गया है। पनकी रेलवे स्‍टेशन को अब पनकी धाम के नाम से जाना जाता है। दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां वराही देवी धाम कर दिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending