Connect with us

BIHAR

पटना के इस रसोई में 1 घंटे में बनेगा 10 हजार लोगों का खाना, 5 जनवरी को होगा उद्घाटन

Published

on

राजधानी में एक ऐसा रसोई तैयार किया गया है, जहां महज 1 घंटे में 10,000 लोगों का खाना बनकर तैयार हो जाएगा। रसोई के लिए जरूरी उपकरण चेन्नई से मंगाए गए हैं। उपकरणों का इंस्टॉल करने का काम लगभग-लगभग पूरा हो गया है। 5 जनवरी के दिन से या रसोई काम करने लगेगा। पटाखे तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरु घर में या रसोई तैयार हो रहा है। 355वें प्रकाश पर्व को यादगार बनाने और श्रद्धालुओं को बेहतर सेवा देने के मकसद से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ जिला प्रशासन जुटी है।

तख्त श्री हरी मंदिर जी पटना साहिब कैंपस में अत्याधुनिक रसोई घर बनाया गया है। 10000 श्रद्धालुओं के लिए महज 1 घंटे में खाना तैयार होगा। शुक्रवार के दिन भी चेन्नई से आए हुए उपकरणों को इंस्टॉल करने का काम रसोई घर में जारी रहा। प्रबंधन कमेटी के महासचिव इंदरजीत सिंह एवं रसोई प्रभारी सूरत सिंह ने नलवा कहा कि 5 जनवरी को नवनिर्मित मॉडर्न रसोईघर का उद्घाटन किया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

दैनिक भास्कर को महासचिव ने बताया कि मॉडर्न रसोई में बड़े-बड़े कुकर में एक बार में 350 किलो चावल, इतना ही दाल और सब्जी बनकर तैयार होगा। 45 से 50 मिनट का वक्त खाना तैयार करने में लगेगा। रसोई में पहले से 1 घंटे में 4000 रोटियां बनाने वाली मशीन लगी हुई है। इंदरजीत ङ्क्षसह ने बताया कि कोल्ड स्टोर बनाया गया है जहां सब्जी, दूध, दही, पनीर और अन्य चीजें को खराब होने से बचाया जा सकेगा। मशीन भी उपलब्ध है जो सब्जियां काटती हैं। उन्होंने बताया कि लंगर तैयार करने के लिए अब ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending