Connect with us

NATIONAL

रिज़र्व बैंक ने नियमों में किया बदलाव, एटीएम से पैसे निकालने पर देने होंगे अब इतने रुपए

Published

on

नए साल में एटीएम से पैसे निकालने वाले उपभोक्ताओं की जेब पर खासा असर देखने को मिल सकता है। पिछले साल के जून महीने में ही भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी किया था जिसके अनुसार बैंक के उपभोक्ताओं को 1 जनवरी 2022 से नि:शुल्क सेवा से ज्यादा बार एटीएम निकासी करने पर 21 रुपए के हिसाब से भुगतान चुकता करना होगा। बता दें कि वर्तमान समय में बैंकों को निर्धारित सीमा से अधिक नगद निकासी पर 20 रूपए शुल्क देना होता है।

बैंक ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह है कि 1 जनवरी से भर ही शुल्क दर में वृद्धि हो जाएगी। लेकिन बैंक ग्राहक पहले की तरह ही महीने में नि:शुल्क पांच बार एटीएम से नगद निकासी कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त बैंकिंग ग्राहक अपने बैंक के साथ ही दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में मेट्रो शहर में तीन लेनदेन और गैर मेट्रो शहर में पांच लेनदेन आसानी से कर सकेंगे।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए 17 रूपए की दर से इंटरचेंज शुल्क लगाने और गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपए शुल्क लगाने का फैसला लिया था। इसको 1 अगस्त 2021 तक लागू करना था। एटीएम मशीनें लगाने और रखरखाव से जुड़े बैंक के खर्च बढ़ने की वजह से लेनदेन शुल्क में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया था। बता दें कि जून 2019 में ही भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी के नेतृत्व में केंद्रीय बैंक एटीएम संचालन का समीक्षा किया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending