Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले दो दिनों तक जारी रहेगा पछुआ हवा का प्रभाव, ठंड के साथ बढ़ेगी कनकनी, रात के समय ज्यादा रहेगा ठंड

Published

on

बीते 24 घंटों में पटना सहित राजभर में मौसम शुष्क बना रहा। हल्की गिरावट रात के तापमान में दर्ज की गई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र मिली जानकारी के मुताबिक राज्य का औसत तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा वहीं अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शनिवार और रविवार को राज्य के एक-दो स्थानों पर हल्के स्तर का धुंध छाया रहेगा। 0.9 किलोमीटर तक पछुआ हवा का प्रभाव शुरू हो चुका है। पछुआ हवा के बहने से हवा में नमी होने के साथ ही कनकनाहट बढ़ने संभावना जताई गई है।

अगले 2 दिनों तक मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अनुसार चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र पश्चिमी बिहार में और अन्य इलाकों में समुद्र तल के सतह से 1.5 किमी तक बना हुआ है। पछुआ हवा के बंदे से मौसम साफ रहेगा जबकि रात के समय तापमान में 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि 4 जनवरी तक तब तापमान 8 से 20 डिग्री के बीच ही रहेगा।

बीते दिनों दिन में धूप खिलने के बाद भी पछुआ हवा का प्रभाव देखने को मिला जिसके कारण लोग ठंड से ठिठुरते नजर आए। दीप के मुकाबले रात के समय ज्यादा ठंड महसूस किया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिक डॉ वीरेंद्र कुमार बताते हैं कि सुबह में हल्के अस्तर का धुंध छाया रहेगा और रात के समय 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.