Connect with us

BIHAR

नए साल में बिहार को बुलेट ट्रेन की सौगात, राज्य के इन शहरों से होकर गुजरेगी ट्रेन

Published

on

आने वाले समय में भारत के कई रेल रूट पर बुलेट ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। कई जगह इसके परिचालन के लिए तैयारियां भी शुरू है। कुछ रेल खंडों पर तेज रफ्तार वाली ट्रेनों के परिचालन पर योजना बन रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के वाराणसी से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला बुलेट ट्रेन के परिचालन पर विचार हो रहा है।

जमीनी स्तर पर सर्वे का काम भी हो रहा है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार के कुछ शहरों से होते हुए बुलेट ट्रेन गुजर सकती है। स्टेशन पर ठहरने के लिए तैयारी हो रही है। अगर बिहार से होकर बुलेट ट्रेन गुजरती है तो यहां के लोगों को कई तरह के लाभ मिलने वाले हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो नए साल में बुलेट ट्रेन को लेकर सरकार बड़ी घोषणा कर सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन योजना की घोषणा के बाद देश के विभिन्न मार्गो में बुलेट ट्रेन चलाने की मांग तेज हो गई थी। कारोबारी वर्ग बिहार में भी बुलेट ट्रेन की परिचालन को लेकर अपनी मांग कर रहे थे जो कि पूरी होती दिख रही है। वाराणसी से हावड़ा बुलेट ट्रेन का रूट बिहार के 5 शहरों से होकर गुजर सकता है। बता दे की बुलेट ट्रेन के परिचालन के लिए स्पेशल रेलवे ट्रैक बिछाने पर तेजी से काम हो रहा है। फिलहाल सर्वे का काम भी चल रहा है।

760 किलोमीटर लंबी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन को लेकर हाई स्पीड रेलवे ट्रैक बिछाने की तैयारी है। कहा जा रहा है कि बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहार शरीफ और नवादा होते हुए ट्रेन वाराणसी से हावड़ा तक का सफर तय करेगी। बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन और रूट को लेकर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड काम कर रही है। रोडमैप तैयार होते ही आधिकारिक रूप से ऐलान भी किया जाएगा।

Source- News 18

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.