Connect with us

BIHAR

बिहार में जेपी सेतु के समानांतर फोरलेन के बदले बनेगा सिक्स लेन पुल, केंद्र सरकार ने जताई सहमति

Published

on

पटना के दीघा और छपरा के सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर प्रस्तावित फोर लेन पुल के जगह अब सिक्स लेन पुल का निर्माण होगा। गुरुवार के दिन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के महानिदेशक और पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के बीच हुई बातचीत में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

पथ परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने पुल के निर्माण को लेकर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को डीपीआर बनाने का जिम्मा सौंपा हैं।‌ उन्होंने बताया कि गुरुवार के दिन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और एनएचएआई के आला अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक संपन्न हुई जिसमें विभाग के प्रमुख सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हुए थे।

प्रतीकात्मक चित्र

बैठक में इस बात पर मुहर लगी है कि फोरलेन के जगह अब सिक्स लेन पुल बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के खर्च पर ही वायाडक्ट बनेगा। पुल के निर्माण में सौ मीटर से लंबे स्पैन के बनाने के लिए उच्च तकनीक के अल्ट्रा हाई परफार्मेंस कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाएगा। पुल निर्माण के लिए राज्य सरकार अपने संसाधन से भूमि अधिग्रहण का काम करेगी।

मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना से बेतिया तक के लिए एनएच 139 को डब्ल्यू के रूप में घोषणा की जा चुकी है। सिक्स लेन पुल उक्त नए नेशनल हाईवे के एलायनमेंट का हिस्सा होगा। इसके बनने से राजधानी से उत्तर पश्चिम बिहार का आवागमन और सुलभ हो जाएगा। पटना से सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर, खजुरिया व अरेराज होते हुए वाल्मीकिनगर से सीधा संपर्क जुड़ेगा। मंत्री ने जानकारी दी कि इसके अलावा 335 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर एनएच-131 ए यानी अमदाबाद- मनिहारी खंड के विकास को मंजूरी मिल गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.