Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे की सौगात, इस ऑटोमेटिक मशीन से हासिल कर सकेंगे सारी जानकारी

Published

on

यात्रियों को सुविधा में लगातार पूर्व मध्य रेलवे नई-नई पहल कर रहा है। यात्री सुविधाओं को बहाल करने के उद्देश्य से बड़े बड़े स्टेशनों पर नए-नए उपकरण लगाए जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही पटना जंक्शन पर साधारण टिकट के लिए वेडिंग मशीन लगाया गया जिससे अनरिजर्व्ड टिकट लेने के लिए यात्रियों को लंबी कतार में लगने से मुक्ति मिली है। अब पटना जंक्शन पर रेलवे ने पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल मशीन लगाई है।

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री टिकट को लेकर बेहद गंभीर रहते हैं। टिकट की वर्तमान स्थिति जाने को लेकर यात्रियों में उत्सुकता बनी रहती है। इसी को देखते हुए लगभग हर छोटी-बड़ी रेलवे स्टेशन पर आरक्षित टिकट पूछताछ काउंटर का व्यवस्था रहता है। अमूमन हमेशा इस काउंटर पर यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है। अब भारतीय रेलवे ने पटना जंक्शन पर इसको लेकर नई पहल की है। पटना जंक्शन पर भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल मशीन लगाई है। यात्री अपने टिकट पर अंकित पीएनआर नंबर डालकर अपने टिकट की मौजूदा स्थिति के बारे में जान सकते हैं। पूछताछ काउंटर पर लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए इस मशीन को लगाया गया है।

पटना जंक्शन के महावीर मंदिर की ओर स्थित रिजर्वेशन काउंटर के ठीक बगल में चार मशीनें लगाई गई हैं। यात्री अपने रिजर्व टिकट की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। डिस्पले स्क्रीन पर टिकट का पीएनआर नंबर डालते ही यह जानकारी मिल जाएगी किस सीट कंफर्म हुआ या नहीं, अगर कंफर्म है तो वह किस कोच के किस नंबर पर है। इसके अतिरिक्त किस ट्रेनों की सीट उपलब्धता इन सबों के बारे में भी पूरी जानकारी मिल जाएगी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि आने वाले समय में भीड़भाड़ वाले बड़े स्टेशनों पर भी इस तरह की सुविधा यात्रियों के लिए बहाल की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.