Connect with us

BIHAR

पटना शहर इन 4 शहरों सूरत, जयपुर, लखनऊ, कोयंबटूर को पछाड़ा, IRIS इंडेक्स की रिपोर्ट जारी

Published

on

दो दिन बाद साल 2021 खत्म हो जाएगा और नया साल 2022 का आगमन होगा। इसी बीच कोरोना का नया वैरिएंट भी देश में तेजी से अपने पैर पसार रहा है, जिसके चलते एक बार फिर बिजनेस एक्टिविटीज पटरी से उतरती नजर आ रही है। हाल ही में देश में रियल स्टेट गतिविधियों में वृद्धि दर्ज की गई है। यही कारण रहा है कि 15 साल में होम लोन सबसे कम है। ब्याज की कीमतें और रियल एस्टेट भी निचले स्तर पर चल रही है।

रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म हाउसिंग डॉटकॉम के के आंकड़ों में नई बात पता चला है। हाउसिंग डॉट कॉम के आईआरआईएस इंडेक्स के मुताबिक, पटना, सूरत और जयपुर जैसे शहरों में 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के बाद होम बॉयर की एक्टिविटीज में वृद्धि देखी गई है। इन शहरों में ऑनलाइन प्रॉपर्टी खोज में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखा गया है। वहीं, देश के बड़े शहरों में शामिल सूरत, जयपुर, पटना, मोहाली, लखनऊ और कोयंबटूर में रियल एस्टेट एक्टिविटीज में काफी वृद्धि हुई है।

हाउसिंग डॉट कॉम के आईआरआईएस इंडेक्स के अनुसार मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली में रेंटल मार्केट नए साल 2022 में पटरी पर लौट सकती है जिससे कंपनियों की हायरिंग बढ़ाने पर काम चल रहा है। साल 2021 में ये तीन शहरों में मकान किराए पर लेने के लिए सबसे ज्यादा ऑनलाइन सर्च किया गया है। आईआरआईएस इंडेक्स की मानें तो, 2021 में आवासीय भूखंडों के लिए क्वेरी में पहले से ही 42 फीसद की वृद्धि हुई है।

जारी रिपोर्ट के मुताबिक दो करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत संपत्तियों में ऑनलाइन ज्यादा सर्च हुए हैं। नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक आने वाले साल 2022 में घर खरीदारों के बीच बड़ा घर पहला पसंद के तौर पर देखा जा रहा है। यही कारण रहा है कि ओमीक्रॉन के अलर्ट के बीच कंपनियां वर्क फ्रॉम होम जारी रखना चाहती है। एक डेटा से खुलासा हुआ है कि 2021 में 3+बीएचके अपार्टमेंट्स की खोज क्वेरी में हर साल 15% की बढ़ोतरी हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending