Connect with us

BIHAR

1700 करोड़ की राशि खर्च कर बनेगा भागलपुर- हंसडीहा-भलजोर फोरलेन सड़क, मंत्रालय से मिलेगी हरी झंडी

Published

on

भागलपुर और हंसडीहा-भलजोर सड़क फोरलेन बनेगा। 63 किलोमीटर की लंबाई फोरलेन सड़क का एनएच विभाग ने आलायमेंट बनाकर भूतल सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेज दिया है। भागलपुर-भलजोर सड़क को एनएच का मान्यता मिलने के बाद से ही सड़क को फोरलेन बनाने की तैयारी थी। 63 किलोमीटर लंबी सड़क को 22 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा इसमें 1700 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी‌। बता दें कि कई राज्यों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क की चौड़ाई कम है‌।

विभागीय अधिकारियों की मानें तो मंत्रालय के निर्देश के अनुसार फोरलेन सड़क निर्माण के लिए 100 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का काम होगा। बांका जिले में भू अर्जन की प्रक्रिया तकरीबन पूरी हो चुकी है। वर्तमान समय में जो सड़क है उसकी चौड़ाई मात्र 7 मीटर है। जिसे अब 22 मीटर चौड़ी बनाने की योजना है। जिसमे तीन मीटर डिवाइडर, दो मीटर सोल्डर बनना है। ढाकामोड़ के पास रेल ओवर ब्रिज बनाने की योजना है। श्याम बाजार के पास पुराने पुल ध्वस्त कर नए पुल का निर्माण होगा। प्रमुख चौक-चौराहों पर गोलंबर बनाए जाएंगे। भागलपुर और भलजोर के बीच 45 पुल-पुलिया व कलभर्ट का निर्माण होगा।

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सड़क के दोनों तरफ पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। दोनों तरफ एक-एक मीटर चौड़ा फुटपाथ बनाया जाएगा। बिटुमिनस यानि अलकतरा-गिट्टी सड़क बनाई जाएगी लेकिन जहां-जहां जलजमाव की स्थिति है वहां पीसीसी सड़क बनेगी। पहले 693 करोड़ रुपए की लागत से सड़क को बनाना था लेकिन अभी से बढ़ाकर 1700 करोड़ रुपए कर दिया गया है। 63 किलामीटर में 4 किलोमीटर के हिस्से में लोहिया पुल से स्थाई बाइपास फ्लाय ओवर अलीगंज तक सड़क निर्माण की जिम्मेदारी पथ निर्माण निगम को सौंपा गया है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने वाले कंसलटेंसी चेतन्य कंसलटेंट से बातचीत कर रही है। एरच विभाग के अधीक्षण अभियंता सत्तार खलीफा ने बताया कि जल्द ही आलायमेंट को मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। इसके बाद डीपीआर बनाकर टेंडर निकाला जाएगा। अलायमेंट में नहीं बल्कि डीपीआर में कुछ बदलाव होना है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending