Connect with us

TECH

ओकाया ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में 200 किमी तक चलेगा, जाने कीमत और फीचर्स

Published

on

ग्रेटर नोएडा में आयोजित हो रहे EV Expo 2021 में तमाम कंपनियां अपने लेटेस्‍ट मॉडल पेश कर रही है। इंडियन इलेक्ट्रिक वीकल (EV) स्टार्टअप ‘ओकाया इलेक्ट्रिक वीकल’ ने भी हाई-स्‍पीड ई-स्‍कूटर को लॉन्‍च कर दिया है। इलेक्ट्रिक स्‍कूटर का नाम फास्ट है जिसकी शुरुआत कीमत 89,999 रुपए है। 1,999 रुपये के टोकन अमाउंट देकर ओकाया के इस ई-स्कूटर की बुकिंग कर सकते हैं। ओकाया इलेक्ट्रिक वीकल की आधिकारिक वेबसाइट या डीलरशिप से बुकिंग कर सकते हैं।

ओकाया Faast इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत की बात करें तो इसमें 4.4 kW लिथियम फॉस्फेट बैटरी दिया गया है। एक बार चार्ज होने पर 150 किलोमीटर का दूरी तय करेगी। कंपनी ने दावा किया है कि स्‍कूटर की रेंज सिंगल चार्ज में 200 किमी तक भी जा सकती है, जो इसके इस्तेमाल पर निर्भर करती है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क पर दौड़ने में सक्षम है।

Pic- Okaya Electric Vehicle

ओकाया पावर प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्‍टर अंशुल गुप्ता कहते हैं कि ओकेया फास्ट ई-स्कूटर के साथ ही हम बाजार में हाई परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की भारी डिमांड को टारगेट कर रहे हैं। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता कहते हैं कि भारत को 100 फीसद ईवी देश बनाने के लिए समर्पित है। कंपनीनेगी AVP पूरन सिंह नेगी ने बताया कि हम बाजार में उभरती डिमांड के बड़े हिस्से पर अपना नाम स्थापित करना चाहते हैं।

कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही इस एक्सपो में ही ई-मोटरसाइकिल ‘फेराटो’ को भी लॉन्च किया है। अगले साल के दूसरी तिमाही में भारतीय बाजार में यह लांच हो सकती है। इस बाइक में कंपनी ने 3 किलोवाट का बैटरी दिया है। कंपनी दावा करती है कि 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क पर दौड़ने में सक्षम है जबकि सिंगल चार्ज पर 100 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.