Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में बनेगा Bypass, इस समय तक सरकार बनाएगी 100 से ज्यादा बाईपास

Published

on

बिहार में सरकार इन दिनों कोने-कोने में सड़कों का जाल बिछा रही है। वित्तीय वर्ष में पथ निर्माण विभाग अपनी योजनाओं पर 4410 करोड़ रुपए खर्च करने वाली है। आने वाले 2 साल के भीतर राज्य में 100 से ज्यादा बाईपास का निर्माण होगा। सुलभ संपर्क योजना के तहत शहरी क्षेत्र में 7 मीटर चौड़े बाईपास का निर्माण होगा जिससे आवागमन सुलभ होगा। पथ निर्माण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बाईपास के लिए जगह का अभाव रहता है तो ऐसी स्थिति में एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा।

प्रस्ताव के मुताबिक 120 नए बाईपास बनाए जाएंगे। सबसे ज्यादा बेगूसराय जिले में 11 बाईपास बनाए जाएंगे। जिसकी कुल लंबाई 20.10 किलोमीटर होगी। कैमूर जिले में सबसे अधिक लंबे बाईपास का निर्माण होगा जिसकी कुल लंबाई 52 किलोमीटर होगी। खर्च के दृष्टिकोण से देखो तो कटिहार में चार बाईपास बनेंगे 33 किलोमीटर लंबी बाईपास के निर्माण में 419 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बिहार का एकमात्र जिला लखीसराय है, जहां एक भी बाईपास निर्माण की योजना नहीं बनी है। बता दें कि हाल ही में लखीसराय में बाईपास का निर्माण हो चुका है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बाईपास निर्माण के लिए विभाग ने सूबे के सभी जिले में पतवार अध्ययन किया है। अध्यक्ष में इस बात पर बल दिया गया है कि किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा लोग जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। ग्रामीण कार्य विभाग या नगर निकाय को ऐसी सड़के चिन्हित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसे चौड़ीकरण कर सरलता से बाईपास का निर्माण किया जा सके। जरूरत के हिसाब से सिंचाई विभाग के अधीन तटबंदों को भी सड़क के रूप में डेवलप किया जाएगा।

बिहार सरकार के निर्देश के मुताबिक किसी जिले में किसी विभाग की सड़क नहीं है तो वहां ग्रीन फील्ड यानी नई सड़क बनाकर बाईपास बनाया जाएगा। नई सड़क के निर्माण में रुकावट आती है तो वर्तमान सड़क पर ही एलिवेटेड रोड बनाकर बाईपास के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। विभागीय अधिकारी बताते हैं कि बाईपास के चयन में इस बात का पूरा पूरा ख्याल रखा गया है कि भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई कम से कम करनी पड़े ताकि योजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके। बाईपास निर्माण होगा उसकी चौड़ाई कम से कम 7 मीटर होगी।

पथ निर्माण विभाग राज्य के जिन जिलों में बाईपास बनाएगी उसमें वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, दरभंगा, बांका, मुंगेर, जमुई, रोहतास, आरा, बक्सर, छपरा, सिवान, पटना, बेगूसराय, ,दरभंगा, किशनगंज, कटिहार, सहरसा, सुपौल, मधुबनी, गोपालगंज जिलों में बाईपास का निर्माण होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending