Connect with us

BIHAR

बिहार में सरकारी अवकाश का कैलेंडर हुआ जारी, जाने स्कूलों में कब-कब रहेगी छुट्टी

Published

on

बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य के राजकीय, राजकीयकृत एवं प्रोजेक्ट उच्च तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ष 2022 के लिए अवकाश की घोषणा कर दी है, कुल 60 दिन अवकाश रहेगा। 5 दिन और अवकाश के जुड़े हैं जो कि रविवार के रूप में है। बीते दिन बुधवार को माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की ओर से निदेशक मनोज कुमार ने कैलेंडर जारी किया। खास बात यह रही कि इस कैलेंडर में राजकीय विद्यालय को भी शामिल किया गया है।

पांच रविवार को छोड़कर जो 60 छुट्टी के घोषित हुए हैं उसमें तीन दिन निरीक्षण अवकाश को भी शामिल किया गया हैं। इसके अतिरिक्त बड़ी छुट्टियों में होली 17 से 18 मार्च दो दिन, गर्मी की छुट्टी 23 दिनों के लिए 23 मई से 14 जून तक रहेगी। दुर्गा पूजा में 1 से 6 अक्टूबर तक छह दिनों की छुट्टी रहेगी। दिवाली में 24 और 25 अक्टूबर दो दिन और छठ पूजा में 28 से 30 अक्टूबर तक यानी चार दिनों की छुट्टी रहेगी।

जारी छुट्टी कैलेंडर के अनुसार 9वीं वर्ग के छात्रों की वार्षिक परीक्षा 4 मार्च को आयोजित होगी। प्रथम सावधिक परीक्षा 26 जुलाई, दूसरे टर्म की परीक्षा 20 सितंबर जबकि दसम वर्ग की जांच परीक्षा 15 नवंबर 2022 को आयोजित होगी। ग्यारहवीं वर्ग की जांच परीक्षा 11 मई 2022 से, वही बारहवीं वर्ग की जांच परीक्षा 11 अक्टूबर से होगी। हर परीक्षा के 21वें दिन अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी आयोजित किया जाएगा। स्कूलों में नए सिलेबस के मुताबिक 9वीं वर्ग में 30 जून 2022 तक एडमिशन होगा।

बिहार शिक्षा विभाग ने सूबे के सभी डायट, बायट, पीटीईसी और अध्यापक शिक्षा कॉलेजों से पदस्थापित व्याख्याताओं की लिस्ट मांगी है। इन संस्थान के प्राचार्य को निदेशक प्रशासन स्तर पर सचिव ने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि स्वीकृत पदों एवं उनके विरूद्ध पदस्थापित व्याख्याताओं की लिस्ट 7 दिनों के भीतर उपलब्ध कराया जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.