Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में मार्च से शुरू होगा कोल्ड ड्रिंक और एथेनॉल उत्पादन इकाई, रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

Published

on

बिहार कैबिनेट की बैठक में बेगूसराय के बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक और आरा में इथेनॉल उत्पादन को हरी झंडी मिल गई है। इन दोनों आधारित प्लांटों का उद्घाटन फरवरी और मार्च के बीच में हो जाएगा। दोनों इकाइयों के शुरू होने से बिहार के 2000 से भी अधिक युवाओं को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है।

बीते दिन बाल्मीकि नगर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में हरी झंडी मिलते ही दोनों कंपनियों के संबंधित नीतियों के अनुसार सब्सिडी या प्रोत्साहन राशि मिलने का भी रास्ता साफ हो गया है। राज्य के भोजपुर में इथेनॉल का सबसे बड़ा प्लांट होगा। प्लांट के अधिकतर हिस्से का निर्माण पूरा हो चुका है। 30 दिनों के अंदर ही काम शुरू हो जाएगा। आरा में इथेनॉल प्लांट लगा रही कंपनी बिहार डिस्टिलरीज एंड बोटलर्स प्राइवेट लिमिटेड यहां पशुओं के लिए चारा उत्पादन भी करेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

बिहार के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में से एक बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक उत्पादन को हरी झंडी मिल गई है। इसके शुरू होने से औद्योगिकरण के विस्तार को रफ्तार मिलने की उम्मीद है। कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के साथ ही फ्रूट जूस और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर का उत्पादन वरुण बेवरेजेज लिमिटेड करेगी। पूंजी निवेश पर वित्तीय प्रोत्साहन के लिए औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के तहत स्वीकृति मिली है। कंपनी के कैंपस का काम भी शुरू हो चुका है। लगभग मशीनरी स्थापित की जा चुकी है। बेवरेज प्लांट के लगने से दूसरे कंपनियों के आने की संभावना बढ़ गई है।

बिहार कैबिनेट की बैठक में बेवरेज कंपनी के स्थापना के लिए 278 करोड़ पचास लाख रुपए की स्वीकृति हुई है। जबकि भोजपुर में एथेनॉल उत्पादन के लिए 168 करोड़ 42 लाख रुपए के निवेश पर हरी झंडी लगी है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार में दोनों कंपनियों के औद्योगिक विकास के लिए नए युग की शुरुआत बताया है। सीएम नीतीश कुमार ने इसके लिए शुभकामनाएं भी दी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending