Connect with us

BIHAR

बिहार में बनेगा 39वां राजस्व जिला, मिलेगा पूर्ण जिला का दर्जा, कैबिनेट बैठक में लगेगी अंतिम मुहर!

Published

on

बिहार कैबिनेट की 21 दिसंबर को होने वाली बैठक कई मायनों में खास होने वाली है। कैबिनेट की बैठक पटना में ना होकर बाल्मीकि नगर के जंगलों में आयोजित होगी। वर्ष 2021 की यह अंतिम कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे। फैसलों में सबसे अहम बात है कि जहां बैठक हो रही है उसको एक खास पहचान मिलेगी। बाल्मीकि नगर को अलग जिला का दर्जा देने का महत्वपूर्ण फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में लिया जाएगा जिस पर कैबिनेट के सभी सहयोगी अपनी अंतिम मुहर लगाएंगे।

बता दें कि बगहा को पहले से पुलिस जिला बनाया गया था जिसे अब पूर्ण जिला की पहचान मिलने वाली है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक इसको लेकर तैयारी अंतिम चरण पर है। साल 2021 के अंतिम कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश बड़ा फैसला लेंगे। ‌

File photo

यह कोई पहला मौका नहीं है जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से बाहर बिहार कैबिनेट की बैठक करने वाले हैं। इससे पहले भी सीएम नीतीश राजगीर, गंगा नदी में फ्लोटिंग रेस्तरां और बेगूसराय के एक गांव में कैबिनेट बैठक कर चुके हैं। मिली खबर के अनुसार समाज सुधार यात्रा पर निकलने से पूर्व सीएम नीतीश मध निषेध विभाग को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसले लेने वाले हैं। शराबबंदी के नियमों को सख्त से लागू करने के लिए वह फैसला लेंगे। दहेज प्रथा और बाल विवाह को लेकर भी बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

कैबिनेट बैठक को लेकर बगहा में तैयारी पूरी कर ली गई है। बाल्मीकि नगर में वन सभागार को ऑडिटोरियम का रूप दिया गया है। परिसर में सभी तरह के अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वेटिंग रूम का प्रबंध किया गया है। बैठक के समय सचिव स्तर के सभी पदाधिकारी यहां मौजूद रहेंगे जहां दोपहर के लिए भोजन की भी व्यवस्था होगी।

निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक कैबिनेट की बैठक 1:30 बजे शुरू हो जाएगी। बैठक खत्म होने के बाद सीएम नीतीश कुमार अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर के लिए चयन किए गए भूमि का भी निरीक्षण करेंगे। फिर मृत त्रिवेणी कैनाल में पर्यटकों के लिए विकसित बोटिंग पाॅइंट भी जाने का कार्यक्रम है। अन्य मंत्रियों के साथ सीएम नीतीश वोटिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं। रात्रि विश्राम के लिए सीएम सीधे गेस्ट हाउस जाएंगे। फिर अगले दिन समाज सुधार यात्रा की शुरुआत मोतिहारी से करने के लिए रवाना हो जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending