Connect with us

ECONOMIC

ग्रामीण इलाके के महिलाओं को केंद्र सरकार का तोहफा, जरूरत के समय निकाल सकेंगे इतने रुपए

Published

on

इन दिनों मोदी सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है। इसी क्रम में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने देश भर की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। ग्रामीण क्षेत्र की जो महिलाएं दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सत्यापित महिला स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ी हुई है उनके लिए इस सुविधा की शुरुआत की गई है।

आपातकालीन स्थिति में बैंक से ग्रामीण महिलाओं को 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल सकेगी। ओवरड्राफ्ट सुविधा का उपयोग कर महिलाएं किसी भी वक्त अपने बैंक खाते में मौजूद रकम से 5000 रुपए अधिक राशि निकासी कर सकती है। अमूमन ऐसी सुविधाएं बैंक अपने बड़े और स्थाई ग्राहकों को देती है लेकिन अब ग्रामीण इलाके की महिलाएं भी आवश्यकता अनुसार इस सुविधा से पैसे ले पाएंगे। उन्हें किसी और के सामने हाथ पसारने की नौबत नहीं आएगी।

बीते दिन 18 दिसंबर 2021 को ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव नागेंद्र सिन्हा ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सत्यापित महिला स्वसहायता समूह सदस्याओं के लिये 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा का उद्घाटन किया है। सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देने का मकसद इमरजेंसी में जरूरतों को समय उनकी आवश्यकताओं को पूरा करना है। एक अनुमान के मुताबिक DAY-NRLM के तहत 5 करोड़ महिला स्वसहायता समूहों से जुड़ी हुई है उन्हें सीधा फायदा मिलेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending