Connect with us

BIHAR

बिहार में गाड़ियां चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, करना होगा इस नए नियम का पालन, नहीं तो लगेगा जुर्माना

Published

on

ठंड में कुहासे के कारण सड़क हादसे बढ़ जाते हैं। इसी को देखते हुए परिवहन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। धूंध के दौरान सुरक्षित वाहन परिचालन के लिए जिलों में रिफ्लेक्टिव टेप जांच अभियान चलाया जाएगा। इसको लेकर परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने सभी जिला पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है‌ जिला पदाधिकारियों के साथ ही पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य और एनएचआई को निर्देश दिया गया है। सुरक्षित वाहनों के परिचालन के लिए नागरिकों को जागरूक करने की बात कही गई है। बता दें कि पिछले साल ठंड में हादसे के कारण 2258 सड़क हादसे हुए थे जिसमें 1722 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

विभाग को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि आइआरसी 35 मानकों के अनुरूप सड़क पर लेन मार्किंग करवाना। सड़क के आस-पास के मकानों तथा पेड़ पर आब्जेक्टिव हैजार्ड्स मार्कर तथा रिफ्लेक्टिव टेप लगाना। पुल-पुलियों के आस-पास क्रैश बैरियर का अधिष्ठापन तथा सूचनात्मक तथा चेतावनी से संबंधित सुरक्षा चिह्न लगाना एवं पहले के चिह्नों की मरम्मत कराने का आदेश दिया गया है।

विभाग ने गाड़ियां चलाने वाले लोगों से अपील किया है कि वाहन पर रेडियम स्टीकर्स जरूर लगाएं। वाहन में फॉग लाइट जरूर लगवाएं।कोहरे में आगे जा रहे वाहन से अपने वाहन की दूरी रखें और सड़क के दोनों तरफ देखते हुए गाड़ी चलाने की अपील की गई है। बता दें कि ठंड के दिनों में कुहासे के कारण हादसे बढ़ जाते हैं। कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो जाती है और गाड़ियां एक दूसरे के सामने आ जाती है जिससे हादसे की आशंका बनी रहती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.