Connect with us

BIHAR

बिहार की छात्राओं को सरकार दे रही है एकमुश्त 1 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन, ये है प्रक्रिया

Published

on

बिहार की छात्राओं को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तैयारी के लिए सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना ‘मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना’ की शुरुआत की है। अब इस योजना के तहत सिर्फ जनरल कैटेगरी के महिलाओं को भी लाभ दिया जाता था लेकिन सरकार अब पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी इस योजना से लाभ देने का फैसला लिया है। इस योजना के जरिए गरीब तबके के प्रतिभाशाली छात्रों को सशक्त बनाना सरकार का मुख्य लक्ष्य है, उन्हें ऊंचे ओहदों तक पहुंचने के सपनों को साकार करने में मदद मिलेगी।

इस योजना का लाभ जनरल कैटेगरी और पिछड़े वर्ग के उन सभी छात्राओं को दिया जाएगा जो यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास कर मुख्य परीक्षा की तैयारियों में जुटी हुई है। आवेदक करने वाली छात्रा बिहार का नागरिक होना चाहिए। जरूरी कागजात के तौर पर बैंक पासबुक, आधार कार्ड और स्थानीय प्रमाण पत्र जरूरी है। बता दें कि इस योजना के तहत अब तक 40000 छात्राओं ने आवेदन कर दिया है जिसके चलते सरकार ने आवेदन की अंतिम तिथि में विस्तार किया है। 31 दिसंबर 2021 तक छात्राएं आवेदन कर सकते हैं।

छात्राएं खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लिंक
https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html पर जाकर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके सारी जानकारी को भरने के बाद मेल के जरिए इसकी पुष्टि हो जाएगी। आवेदन की सत्यता की जांच करने के बाद सरकार आपके बैंक खाते में एकमुश्त 1 लाख रुपए की राशि भेज देगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.