Connect with us

BIHAR

बिहार के हर घर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, सीएम नीतीश ने ऊर्जा विभाग की योजनाओं का किया उद्घाटन

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि बिहार देश का पहला राज्य है जहां लोगों के घरो में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। 2019 से ही मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के मद से ही इस काम को पूरा किया जाए। विद्युत विभाग का लक्ष्य है की पांच चरणों में 2025 के मार्च तक हर घर तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि निर्धारित समय से पहले ही लक्ष्य को पूरा किया जाए यहीं हमारी कोशिश है। बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने ऊर्जा क्षेत्र की 3452.11 करोड़ रुपए की योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। सीएम ने 12,657 करोड़ की राशि से स्मार्ट प्रीपेड मीटर की राज्यव्यापी योजना का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले उपभोक्ताओं के यहां से बिजली की शिकायत मिलती थी। लोगों की समस्याओं का समाधान हो इसके लिए हमने इसको लोक शिकायत निवारण अधिकार में शामिल किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घरों में जितनी बिजली की खपत होगी उतना ही बिजली का भुगतान करना। उपभोक्ताओं के साथ अन्याय नहीं होगा और कंपनी को भी घाटा नहीं होगा। इस दौरान सीएम ने कहा कि कुछ लोग मुफ्त में बिजली देने की बात कहते रहते हैं। इसका कोई मतलब ही नहीं बनता है। फ्री में बिजली देने की बात गलत है।‌ उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को कम दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार अपनी तरफ से सब्सिडी देती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending