Connect with us

MOTIVATIONAL

हरनाज संधू ने पहना सबसे महंगा ताज, जानें कीमत, साथ ही मिस यूनिवर्स बनने पर क्या-क्या मिलता है?

Published

on

भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम दर्ज कर लिया है। भारत ने 21 साल के बाद यह कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया है। चंडीगढ़ की हरनाज ने इस कंपटीशन के 70 साल के इतिहास में सबसे महंगा ताज अपने सिर पर सजाया है। इजराइल में आयोजित इस कंपटीशन में पिछले साल यानी मिस यूनिवर्स 2020 की विजेता एंड्रिया मेजा ने हरनाज के सिर पर इस खुबसूरत ताज को सजाया।

बता दें कि साल 2019 में मिस यूनिवर्स आयोजक ने ताज बनाने का जिम्मा Mouawad Jewelry कंपनी को सौंपी था। साउथ अफ्रीका की Zozibini Tunzi ने साल 2019 जबकि 2020 में मेक्स‍िको की एंड्र‍िया मेजा अब भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का प्रतियोगिता जीत सबसे महंगा ताज को अपने सिर पर सजा लिया है। इस ताज की कीमत 5 मिलियन यूएस डॉलर्स है। भारतीय रुपए में इसकी कीमत तकरीबन 37 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

मिस यूनिवर्स के सिर सजने वाला यह ताज प्रकृति, ताकत, खूबसूरती, नारीत्व और एकता से प्रेरित है। ताज को 18 कैरेट सोना,1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड से बनाया गया है, जिसका वजन 62.83 कैरट है। इस ताज में पत्त‍ियों, पंखुडि़यों और लताओं के डिजाइंस, सात महाद्वीपों के सुमदायों को रीप्रेजेंट किया जाता है।

आज तक मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन ने विजेता राशि का खुलासा नहीं किया है। लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि राशि लाखों में होती है। मिस यूनिवर्स को न्यूयॉर्क स्थ‍ित मिस यूनिवर्स अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली अनुमति होती है, यह अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है। मिस यूनिवर्स पूरी दुनिया में कहीं भी फ्री में घूम सकती है। एक साल के मेकअप से लेकर हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, जूलरी, स्क‍िनकेयर सब फ्री में दिया जाता है। मेकअप आर्टिस्‍ट की टीम और बेस्ट फोटोग्राफर्स की टीम हमेशा उनके साथ रहती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending