Connect with us

BIHAR

बिहार में दो नेशनल हाईवे निर्माण को मिली मंजूरी, इन जिलों को होगा लाभ, जानें कब तक पूरा होगा निर्माण

Published

on

बिहार में इन दिनों सरकार लगातार राज्य के कोने कोने में सड़कों का जाल बिछा रही है। बिहार और केंद्र सरकार दोनों के बीच समन्वय से बिहार में सड़कों की कनेक्टिविटी लगातार बेहतर हो रही है। अब इस क्रम में दो और सड़क का निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में 2 राष्ट्रीय उच्च पथ के निर्माण पर मंजूरी दे दी है। बांकीपुर से विधायक और पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सोमवार को इस विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

जिन योजनाओं को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है उनमें एक एनएच-122 बी और दूसरी एनएच 527 ई है। एनएच 527 ई दरभंगा से रोसड़ा के बीच है। इस योजना पर तकरीबन 495 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। वहीं दूसरी सड़क 122 बी हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा है। इसके प्रमाण पत्र क्रमांक 470 करोड़ रुपए खर्च होंगे। नितिन नवीन ने बताया कि जल्द ही दोनों सड़कों की टेंडर की प्रक्रिया की जाएगी।

मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि ‌एनएच 122 बी नवघोषित राष्ट्रीय राजमार्ग है। हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के निकट से निकलते हुए या पुरानी नेशनल हाईवे नंबर 28 बछवाड़ा के निकट मिलेगी। दो लाइन में इस सड़क का निर्माण किया जाएगा। बरौनी से पटना के बीच यह ऑप्शनल रास्ता होगा। एनएच 527 ई भी नवघोषित एनएच है। यह हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जोड़ेगी। इसके निर्माण होने से दरभंगा से रोसरा का आवागमन सुलभ हो जाएगा। उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार को जोड़ने का यह महत्वपूर्ण साधन बन जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending