Connect with us

BIHAR

कोसी नदी पर पुल निर्माण का काम शुरू, बिहार के 7 जिलों को मिलेगा सीधा फायदा

Published

on

बिहार में इन दिनों सरकार लगातार आधारभूत संरचना के विकास को लेकर ठोस पहल कर रही है। राज्य में गंगा नदी पर 14 का निर्माण, चार एक्सप्रेसवे साथ ही कई सड़कों का निर्माण व राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम जारी है। इसी क्रम में बिहार के दो और सड़कों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। कोसी और पूर्व बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है। वीरपुर-बिहपुर एनएच-106 पर नदी पर पुल निर्माण शुरू हो गया है। जून 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत मधेपुरा के फूलौत से भागलपुर के वीहपुर तक नेशनल हाईवे नंबर 106 के मिसिंग लिक का काम शुरू हो चुका है। पुल के निर्माण से कई जिलों को सीधा फायदा मिलने वाला है।

बिहार खबर को मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना पर तकरीबन 1478.4 करोड रुपए की राशि खर्च होगी। इसकी कुल लंबाई 28.91 किलोमीटर होगी। इसके अलावा कोसी नदी पर 6.93 किलोमीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। निर्माण कार्य के आगामी 10 सालों तक पुल के देखरेख की जिम्मेदारी संवेदक को सौंपी जाएगी । निर्माण कार्य की निगरानी एनएच डिविजन खगड़िया व मधेपुरा करेगी। इसके निर्माण होने से मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, भागलपुर, खगड़िया, बेगूसराय और कटिहार जैसे जिलों को फायदा होगा।

मालूम हो कि पिछले साल यानी साल 2020 में ही है कोई सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने शिवलिंग निर्माण का शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था। 136 किमी लंबे वीरपुर-बिहपुर एनएच-106 के निर्माण का खर्चा 2002 में विश्व बैंक ने उठाया था। वीरपुर से फुलौत तक सड़क निर्माण होते ही वर्ल्ड बैंक ने अपने पैर पीछे खींच लिए थे। जिस कारण 30 किलोमीटर तक सड़क व पुल निर्माण कार्य बाधित हुआ था। निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एनएचआई एनएचआई को मिलने के बाद शुरू हो रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.