Connect with us

BIHAR

एलईडी बल्ब से जगमगाएंगे बिहार के गांव, मात्र 10 रूपए में लोगों को मिलेगा टिकाऊ एलईडी बल्ब

Published

on

बिहार के ग्रामीण क्षेत्र अब एलईडी की रोशनी से जगमागने वाले हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर सरकार ग्रामीण क्षेत्रों को चकाचौंध करने की ठोस पहल कर रही है। हर साल दिसंबर के 14 तारीख को ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर बिहार के 14 जिले के ग्रामीण इलाकों में बिहार कम मूल्य पर जरूरतमंद लोगों को एलईडी बल्ब उपलब्ध कराई जाएगी। सूबे के सभी जिलों में 5.38 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने की योजना है।

मात्र 10 रुपए में 7 एवं 12 वाट के एलईडी बल्ब ग्राम उजाला योजना के तहत वितरित किए जाएंगे। इस संबंध में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के सचिव आलोक कुमार ने अधिसूचना जारी कर जानकारी दी है। भारत सरकार के उपक्रम ईईएसएल (इनर्जी इफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड) द्वारा ब्रेडा के माध्यम से राज्य के सभी जिलों के डीएम तथा बिजली विभाग के आला अधिकारियों को नोटिस जारी कर दिया गया है।

विद्युत मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से ऊर्जा की बचत होगी। पारंपरिक बल्ब की अपेक्षाकृत 88 प्रतिशत तक ऊर्जा की बचत होगी। यह बल्ब टिकाऊ भी है। ग्राम उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के बेगूसराय जिले में 10 हजार एलईडी बल्ब, बांका में 7 हजार, समस्तीपुर में 50 हजार, पूर्णिया में 20 हजार, सहरसा में 30 हजार, जमुई में 21 हजार, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में एक लाख सहित अन्य राज्यों को मिलाकर कुल 5,38,000 एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे।

Source- Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending