Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में 490 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे 5 पावर ग्रिड, नीति आयोग को सरकार ने भेजा पत्र

Published

on

बिहार के 5 जिलों में सरकार पावर ग्रिड बनाएगी। औरंगाबाद जिले के दाउदनगर और नवीनगर, गया जिले के भोरे और बाराचट्टी के अलावा बगहा में ग्रिड का निर्माण होगा। ग्रीड निर्माण के लिए नीति आयोग से 490 करोड रुपए की राशि आवश्यक दस्तावेजों के साथ मांग की गई है। इस संबध में बिहार सरकार ने केंद्र सरकार को दोबारा खत लिख कर पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। योजना एवं विकास विभाग ‌के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने 7 दिसंबर को नीति आयोग को पत्र लिखा है।

पत्र में लिखा गया है कि ऊर्जा परियोजनाओं पर बीआरजीएफ के तहत काम होना है। और जिसमें 490 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बता दें कि बीआरजीएफ मद से केंद्र सरकार बिहार सरकार ने 510 करोड़ 60 लाख का बकाया रखा है। इसलिए बिहार को बकाया राशि में से 490 करोड़ की मंजूरी देकर पांचों ग्रिडों का निर्माण हो सके इसलिए पत्र लिखा गया है। राज्य सरकार को उम्मीद है कि केंद्र सरकार इसे मंजूरी देगी। गौरतलब है कि बीआरजीएफ की राशि 12वीं पंचवर्षीय योजना की ही है।

बिहार सरकार में ऊर्जा, योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि बीआरजीएफ के तहत बिहार का 500 करोड़ का बकाया है। उसी बकाए राशि में से पांच ग्रिड बनाने के लिए केंद्र सरकार से राशि मांगी गई है। ग्रिडों के बन जाने से गया, औरंगाबाद, पश्चिमी चम्पारण के अलावा आसपास के इलाके के लोगों को भी फायदा होगा। इन जिलों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था और भी बेहतर आएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending