Connect with us

BIHAR

राजगीर में आयुर्वेद पर्व का उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश, लोगों को फ्री में मिलेगा परामर्श और दवाईयां।

Published

on

शनिवार से राजगीर में आयोजित होने वाले तीन दिन के आयुर्वेद पर्व की तैयारी पूरी कर ली गई है। सूबे के मुखिया नीतीश कुमार शनिवार को इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में इसका उद्घाटन करेंगे। राज्य आयुष समिति के निदेशक अरविंदर सिंह और बिहार आयुर्वेदिक महासम्मेलन के अध्यक्ष वैद्य धनंजय शर्मा ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 3 दिनों के इस पर्व में देश भर से 1500 आयुर्वेद एक्सपर्ट शामिल होंगे। नेपाल और अन्य देशों से भी विशेषज्ञ आएंगे।

तीन दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों में आयुर्वेद के विकास हर घर तक इसके प्रसार के उपायों पर विचार-विमर्श होगा। सम्मेलन में आए देश भर के एक्सपर्ट बिहार के मरीजों को फ्री में सलाह और दवाइयां भी देंगे। अखिल भारतीय व बिहार आयुर्वेद महासम्मेलन, केंद्रीय आयुष मंत्रालय और राज्य आयुष समिति बिहार मिलकर यह आयोजन करा रहा है।

योग प्रदर्शनी और नामी गिरामी दवा कंपनियों का स्टाल आयुर्वेद पर्व का मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। सीएम नीतीश दवा प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। योग के माध्यम से बीमारियों से निजात दिलाने के तरीकों का प्रदर्शन होगा। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, केंद्रीय आयुष सचिव राजेश कटोचा, राष्ट्रीय आयुर्वेद परिषद के सभापति जयंतदेव पुजारी, आयुर्वेद सलाहकार मनोज नेसरी, राष्ट्रीय आयुर्वेद सम्मेलन के अध्यक्ष पद्मश्री वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा की मौजूदगी रहेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.