Connect with us

BIHAR

बिहार से झारखंड की घटेगी दूरी, सोन नदी पर 2 साल में बनेगा पुल, निर्माण के लिए टेंडर जारी

Published

on

रोहतास जिले के नौहटा ब्लॉक के निकट सोन नदी के ऊपर पुल निर्माण की कवायद तेज हो चुकी है। पुल निर्माण निगम विभाग के आरा कार्यालय ने संविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली है। 1 अरब 96 करोड़ 12 लाख रुपए की राशि खर्च कर सोन नदी के ऊपर पुल बनाने की योजना है। पुल बन जाने के बाद 120 किलोमीटर की दूरी 20 किलोमीटर में बदल जाएगी। रोहतास और आसपास के लोगों के लिए यह पुल वरदान साबित होगा।

पुल निर्माण निगम के उप मुख्य अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि संविदा की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वित्तीय वर्ष के शुरुआत में ही निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी है। दो लेन का यह पुल झारखंड और बिहार को जोड़ने वाली सोन नदी पर बना पहला पुल होगा। विभाग की कोशिश है कि निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

सोन नदी पर बनने वाले इस पुल से नौहटा एवं रोहतास प्रखंड के लोगों को झारखंड राज्य के गढ़वा, पलामू, लातेहार समेत कई जिलों का आवागमन सुलभ हो जाएगा। 100 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी। साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मुंबई जाने वाले लोगों को भी समय और ईंधन की बचत होगी। बता दें कि पहले झारखंड के इन जिलों में जाने के लिए डेहरी औरंगाबाद होकर गुजरना पड़ता था जिससे 100 किलोमीटर की दूरी अधिक हो जाती थी। लोगों को काफी परेशानी होती थी। अब लोग 120 किलोमीटर की दूरी महज 20 किलोमीटर में तय कर सकेंगे। समय के साथ ही इंधन की भी बचत होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending