Connect with us

STORY

दुनिया का सबसे सस्ता घर बना रही है मानसा, मिल चुके हैं 200 से ज्यादा ऑर्डर, सीवर के पाइप से बनाती है घर

Published

on

पूरी दुनिया में आबादी के दृष्टिकोण से भारत चीन के बाद दूसरे पायदान पर है, जहां उच्च वर्ग से लेकर निम्न वर्ग तक के लोग निवास करते हैं। भले ही आज की तारीख में भारत शिक्षा, रोजगार और तकनीक के मामले में तेजी से पैर पसार रहा हो लेकिन अभी भी देश की 6 करोड़ आबादी ऐसी है जिनके पास रहने का कोई अपना आशियाना नहीं है‌।

देश की एक बड़ी आबादी अस्थाई रूप से सड़कों के किनारे, पुल के नीचे, रेलवे स्टेशन के पास व झुग्गी झोपड़ियों में रहकर अपना जीवन गुजारती है। इसी को देखते हुए तेलंगाना की पिराला मानसा रेड्डी ने एक अद्भुत तरकीब निकाला है, जो गरीब और बेसहारा लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है। मानसा ईंट के बजाय सीवर के पाइप से लोगों के लिए घर बनाती है जो कि ठंडा और या गर्म हर मौसम के लिए अनुकूल है।

पेराला मानसा रेड्डी तेलंगाना के बोम्मकल गाँव से आती है। 23 साल की मानसा पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुकी है। पढ़ाई के दौरान ही मानसा घर बनाने के आसान तरीके ढूँढती रहती थी। मानसा ने हांगकांग की James Law Cybertecture नाम कंपनी से OPod Tube House बनाने का तरीका सीखा। फिर एक सस्ता और टिकाऊ OPod Tube House बनाया, जिसके लिए उन्होंने सीवर पाइप का इस्तेमाल किया। तेलंगाना की एक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से मानसा ने पाइपों को मंगवाया था।

मानसा 15 से 20 दिनों के अंदर ही घर तैयार कर देती है। आवश्यकता के हिसाब से घर को 1BHK, 2BHK और 3BHK में बदला भी जा सकता है। परिवार के 3 सदस्य से ज्यादा लोग आराम से आपका जीवन गुजार सकते हैं। 16 फुट लंबी जबकि ऊंचाई 7 फुट ऊंची घर मेंएक छोटा-सा लिविंग रूप, एक बेडरूम, बाथरूम और कीचन अटैच है, जो एक छोटे से परिवार के रहने के लिए पर्याप्त है। मानसा के इस तरकीब को सोशल मीडिया पर भी लोग सराहना कर रहे हैं। उन्होंने डिमांड को देखते हुए Samnavi Constructions नाम सपना कंपनी भी खोल लिया है।

पेराला मानसा रेड्डी द्वारा बनाई घरों की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। 200 नए घर बनाने का आर्डर कंपनी को मिल चुका है। केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा सहित अन्य राज्यों से घर बनाने का ऑर्डर आ रहे हैं। मानसा अपने सहपाठी के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। आने वाले समय में सभी जरूरतमंदों को उनका अपना आशियाना हों इसलिए वह भरसक प्रयास कर रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending