Connect with us

TECH

अब आप जीमेल से भी कर सकते हैं विडियो कॉल, गुगल ने बढ़ाया फीचर्स, ये रहा तरीका

Published

on

यूजर्स को वीडियो और वॉइस कॉलिंग की सुविधा को गूगल ने और भी आसान बना दिया है। पहले यूजर्स गूगल मीट से ही वीडियो कॉलिंग कर पाते थे। लेकिन अब गूगल ने जीमेल एप पर वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग की सुविधा दे दी है। एंड्राइड के साथ ही आईओएस यूजर्स इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे। इसी साल सितंबर में इस फीचर्स की घोषणा की गई थी। गत 6 दिसंबर से गूगल सर्विस जैसे Google Workspace, G Suite और पर्सनल गूगल अकाउंट के लिए रोलआउट कर दिया गया है।

बता दें कि जीमेल एप से लोग पहले कॉलिंग ही कर सकते थे। लेकिन अब इसमें गूगल मीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल का ऑप्शन भी दिया गया है। यूजर्स डायरेक्ट जीमेल से गूगल मीट का इनवाइट भेज सकते हैं। वन-ऑन-वन बातचीत करने में आसानी होगी। जीमेल खोलते ही ऊपर टॉप पर गूगल मीट का ऑप्शन दिखाई देता है। जिससे यूजर्स सीधे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को अलग से Google Meet ऐप पर जाने की कोई जरूरत नहीं है।

जीमेल को कम्युनिकेशन सर्विस को केंद्रीय केंद्र बनाने के लिए गूगल ने इसकी शुरुआत की है। गूगल के मुताबिक यह एक छोटा सा बदलाव है। सितंबर की योजना के तहत अब ईमेल से वीडियो और वॉइस कॉलिंग की जा सकती है। यह चैट, स्पेस (Google की स्लैक-स्टाइल मैसेजिंग सेवा), और मीट (इसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा) के साथ-साथ जीमेल ऐप की चार में से एक जरूरी सर्विस होगी। बता दें कि लॉकडाउन जैसी विपरीत परिस्थिति में वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल मीट सर्विस की शुरूआत की गई थी, जिसे अब Gmail के साथ जोड़ दिया गया है।

Source- Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.