Connect with us

BIHAR

पटना में मार्च तक शुरू होंगे 8 नए CNG स्टेशन, हर प्रखंड में एक-एक CNG स्टेशन खोलने की है तैयारी

Published

on

अगले साल के मार्च तक राजधानी पटना में 8 नए सीएनजी स्टेशन खुल जाएंगे। वर्तमान में 12 स्टेशन है, यानी मार्च तक स्टेशन की संख्या 20 हो जाएगी। 25 दिसंबर को गोला रोड के पास वाला सीएनजी स्टेशन भी चालू हो जाएगा। इसका 90 फ़ीसदी काम पूरा कर लिया गया है। गेल ने शहर में हर 2 से 3 किलोमीटर की दूरी पर एक सीएनजी स्टेशन खोलने का फैसला लिया है। वहीं जिले के हर प्रखंड में एक-एक स्टेशन खोले जाएंगे। पटना सिटी, दानापुर, डाकबंगला चौराहा, अनिसाबाद, फुलवारी शरीफ, सगुना मोर और ट्रांसपोर्ट नगर के अलावा सभी मुख्य शहरों पर सीएनजी स्टेशन खोलने की कवायद तेज हो चुकी है।

बता दें कि पटना जिले में वर्तमान में 12 सीएनजी स्टेशन है, जहां से रोजाना 47 हजार किलो सीएनजी की बिक्री हो रही है। 2020 के दिसंबर तक रोजाना 22 हजार किलो सीएनजी की खपत होती थी, एक साल में बढ़कर खपत की मात्रा दोगुनी हो गई है। फिलहाल एक किलो सीएनजी का दाम 67 रूपए है, जबकि एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106 रूपए के आसपास है।

पटना के जीएम अजय कुमार सिन्हा ने कहा कि शहर में सीएनजी नेटवर्क का काम मजबूती से किया जा रहा है। हर सूरत में मार्च 2022 तक सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाकर 20 करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि तेरहवां सीएनजी स्टेशन गोला रोड के पास खुलने वाला है जो पूरी तरह बनकर तैयार है। बिहार के एमडी विराट गौरव ने बताया कि ऑटो और फोर व्हीलर कमर्शियल को सीएनजी में बदलने पर परिवहन विभाग सब्सिडी भी दे रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending